दिल्ली

delhi

Watch: भगवान श्रीहरि स्वामीनारायण को लगाया 1100 पकवानों के अन्नकूट का भोग

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 13, 2023, 5:22 PM IST

गुजरात के जूनागढ़ स्थित अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण मंदिर में 1100 पकवानों के अन्नकूट का भोग लगाया गया. दिवाली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा का भी बड़ा धार्मिक महत्व है. Akshar Purushottam Swaminarayan Temple, Annakoot of 1100 food, 1100 food items.

1100 food items
1100 पकवानों के अन्नकूट का भोग

देखिए वीडियो

जूनागढ़ :अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण मंदिर में भगवान श्रीहरि स्वामीनारायण को प्रसाद के रूप में 1100 पकवानों के अन्नकूट का भोग लगाया गया. पांच दिनों तक महिला एवं पुरुष हरिभक्तों ने कड़ी मेहनत कर अन्नकूट तैयार किया. स्वामीनारायण संतों के पूजन एवं कीर्तन के साथ दर्शन खोले गए जिसमें बड़ी संख्या में जूनागढ़ में पहली बार आयोजित 1100 पकवानो के अन्नकूट के दर्शन कर बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित हुए और आशीर्वाद लिया. दिवाली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा का भी बड़ा धार्मिक महत्व है.

1100 पकवानों के अन्नकूट का भोग

गोवर्धन पूजा का अवसर भगवान कृष्ण के चरित्र से जुड़ा हुआ है. इस दिन बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर में भी गोवर्धन पूजा का आयोजन किया गया जिसमें स्वामीनारायण संतों ने मंत्रों का जाप किया और सनातन धर्म को आगे बढ़ाने के लिए अन्नकूट पाठ गाए. उन्होंने गोवर्धन पूजा का अनुष्ठान भी पूरा किया जिसमें स्वामीनारायण संप्रदाय के संतों, महंतों और भक्तों ने भी भाग लिया.

अन्नकूट दर्शन को लेकर स्वामीनारायण मंदिर के साधु ज्ञानरतनदास ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की और स्वामीनारायण संप्रदाय की परंपरा के साथ-साथ सनातन धर्म में भगवान श्री कृष्ण से जुड़े अनुष्ठान और परंपरा को लेकर आज विशेष अन्नकूट का आयोजन किया गया है जिसमें हरि भक्तों ने अपनी इच्छानुसार अन्नकूट का निर्माण किया है. इस दिन मंदिर परिसर में ही गोवर्धन पूजा करके अन्नकूट दर्शन भी आज विशेष तरीके से संपन्न किया गया.

ये भी पढ़ें

केरल का पासपोर्ट मंदिर: विशिष्ट मान्यताओं और रीति-रिवाजों वाला अनोखा मंदिर, जानिए क्या है खास

ABOUT THE AUTHOR

...view details