दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 30, 2023, 10:52 PM IST

ETV Bharat / bharat

Ruckus in Ajmer Dargah : अंजुमन कमेटी के सचिव ने बताई अजमेर दरगाह में मारपीट की वजह

ख्वाजा गरीब नवाज के सालाना उर्स के दौरान शनिवार देर रात अजमेर दरगाह में हुई मारपीट और भगदड़ मामले पर अंजुमन कमेटी के सचिव ने कहा है कि घटना बरेलवियों के नारे लगाने की वजह से (reason of ruckus in Ajmer Dargah) हुई.

Anjuman Committee statement over fight in Dargah
अंजुमन कमेटी के सचिव ने बताई अजमेर दरगाह में मारपीट की वजह

दरगाह में मारपीट पर क्या बोली अंजुमन कमेटी

अजमेर.सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के 811वें उर्स के मौके पर दरगाह में शनिवार देर रात को मारपीट और भगदड़ मामले में अंजुमन कमेटी के सचिव सरवर चिश्ती ने वीडियो के माध्यम से अपना बयान जारी किया है. चिश्ती ने बरेलवियों पर आरोप लगाया है कि दरगाह में बरेलवियों ने नारे लगाए. इस कारण माहौल बिगड़ा. जबकि इस घटना से पहले ही अंजुमन कमेटी ने जिला प्रशासन और पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर बताया था कि तीन-चार वर्षों से बरेलवी दरगाह में नारेबाजी कर माहौल खराब करते आए हैं.

अंजुमन कमेटी के सचिव सरवर चिश्ती ने सोमवार को वीडियो के जरिए अपना बयान जारी किया. बयान के साथ एक नारेबाजी की क्लिप भी डाली गई है. इस पर कड़ी आपत्ति जताते हुए चिश्ती ने कहा कि बरेलवियों ने ख्वाजा की बारगाह में जो हरकत की है, वह कई सालों से करते आ रहे हैं. उससे पहले ही अंजुमन कमेटी की ओर से जिला प्रशासन और पुलिस अधीक्षक को एक पत्र भी लिखा था. दरगाह कमेटी के सदर की ओर से भी दरगाह में कदीमी नारेबाजी के अलावा और किसी तरह की नारेबाजी नहीं करने की हिदायत के बोर्ड लगाए गए थे. अंजुमन कमेटी की ओर से भी बोर्ड लगाए कि कदीमी सलाम पढ़ा जाएगा.

पढ़ें:Ruckus in Ajmer Dargah: दरगाह में मारपीट का वीडियो वायरल, पुलिस जुटी जांच में

बयान के साथ नारेबाजी की क्लिप भी: चिश्ती ने कहा कि बरेलवी सदका ए माविया ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में मांग रहे हैं. चिश्ती ने कहा कि ख्वाजा गरीब नवाज के चाहने वाले इन नारों को क्या बर्दाश्त कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि कई सालों से दरगाह में बरेलवी इस तरह के नारे लगा रहे हैं. इसलिए पुलिस अधीक्षक को अंजुमन कमेटी की ओर से पत्र लिखा गया है. पुलिस प्रशासन भी मामले की जांच में लग गया है. चिश्ती ने कहा कि बरेलवी जहां भी जाते हैं, इस किस्म के नारे लगाते हैं. उन्होंने कहा कि ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में इन गुलामों के नारे लगाने की क्या जरूरत है. जबकि इनको सख्त मना कर रखा है.

पढ़ें:Ajmer Urs 2023 : अकीदतमंदों ने अदा की जुम्मे की विशेष नमाज, कांग्रेस अध्यक्ष की ओर से चादर पेश

बदनाम करने का है षड्यंत्र: चिश्ती ने कहा कि यह एक बड़ा षड्यंत्र है. नारे लगाने वाले लोग ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह को बदनाम करना चाहते हैं. उनका सोचना है कि दरगाह में हर महाना छठी पर मिनी उर्स क्यों भरता है, लोग यहां लाखों की संख्या में क्यों आते है. हर धर्म जाति के लोग यहां क्यों आते हैं. यहां दरगाह में बड़ी-बड़ी शख्सियतें क्यों आती हैं. इसलिए वह दरगाह और दरगाह के खादिम को बदनाम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि बरेलवी इस्लामिक मस्तक नजर नहीं आता है. यह एक फिरका है. चिश्ती ने कहा कि हर संस्था का अपना कायदा कानून होता है. ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह के भी अपने नियम कायदे हैं. वह यहां आकर क्यों यहां के नियम तोड़ रहे हैं.

पढ़ें:Ajmer Sharif Urs 2023: पाकिस्तानी जायरीनों ने अजमेर शरीफ में चढ़ाई चादर, बोले- शुक्रिया पीएम मोदी

यह था मामला: ख्वाजा गरीब नवाज के सालाना उर्स के मौके पर शनिवार देर रात आस्ताने शरीफ से सटी हुई शाहजहानी मस्जिद में खचाखच भीड़ थी कि अचानक लोग इधर-उधर भागने लगे. कुछ लोग एक दूसरे को पीट रहे थे. खादिम और बरेलवी आपस में भिड़ गए थे. कई लोगों के चोटें भी आईं. घटना का वीडियो वायरल होने के बाद अंजुमन कमेटी के सचिव सरवर चिश्ती का एक वीडियो जारी हुआ है. जिसमें वह बरेलवियों पर आरोप लगा रहे हैं कि वह दरगाह में नारेबाजी कर माहौल खराब कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details