दिल्ली

delhi

Anju alias Fatima in Pakistan : अंजू का धर्म बदलवाने के बाद खातिरदारी में जुटा पाकिस्तान, जमीन दी, नौकरी का दिया प्रस्ताव, पर क्यों ?

By

Published : Jul 31, 2023, 2:42 PM IST

Updated : Jul 31, 2023, 10:51 PM IST

पाकिस्तान गई अंजू का हर रोज एक नया वीडियो सामने आ रहा है. कथित तौर पर वहां पर उसकी खूब खातिरदारी हो रही है. उसे जमीन दी जा रही है, उसके सामने नौकरी का प्रस्ताव है, वगैरह-वगैरह. लेकिन इस सवाल का किसी के पास जवाब नहीं है कि आखिर पाकिस्तान अंजू की इतनी मेहमाननवाजी क्यों कर रहा है, कहीं यह आईएसआई की प्लॉटिंग तो नहीं है ? पढ़ें पूरी स्टोरी.

anju alias fatima
अंजू पर पाकिस्तान मेहरबान

नई दिल्ली : भारत से पाकिस्तान गई अंजू नाम की महिला का एक नया वीडियो सामने आया है. इसमें वह लहंगा पहने हुए दिख रही है. उसके बगल में नसरुल्लाह भी खड़ा है. यह वही नसरुल्लाह है, जिसके कथित प्रेम में पड़कर अंजू न सिर्फ अपने मां-बाप को छोड़कर देश से बाहर चली गई, बल्कि अपनी दो बेटियों को भी यूं ही 'भटकने' के लिए छोड़ दिया. वैसे, अंजू अब अंजू नहीं रही, बल्कि फातिमा बन चुकी है. उसने इस्लाम धर्म कबूल कर लिया है.

यह जो वीडियो सामने आया है, इसमें वह लहंगा पहने हुए है, चेहरा पर मास्क लगाकर बैठी है. इससे पहले उसका एक और वीडियो सामने आया था, जिसमें वह नसरुल्लाह के साथ डिनर करती हुई दिखी थी. इसमें कुछ और लोग शामिल थे.

अंजू का एक और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें कुछ पाकिस्तानी उसे जमीन के कागज दे रहे हैं. बताया जा रहा है कि अंजू को एक प्लॉट दिया गया है. सोशल मीडिया पर दी गई जानकारी के मुताबिक यह प्लॉट पेशावर के नजदीक है. पाक स्टार ग्रुप ऑफ कंपनीज के सीईओ मोहसिन खान अब्बासी ने यह जमीन दी है. पर अंजू को यह जमीन क्यों दी गई है, इसकी जानकारी सामने नहीं आई है. कहा ये भी जा रहा है कि पाक स्टार ग्रुप उसे नौकरी पर भी रखेगा.

सोशल मीडिया के जरिए जो भी जानकारी छन-छनकर आ रही है, उसके अनुसार अंजू ने ईसाई धर्म छोड़कर इस्लाम कबूल कर लिया है. संभवतः इसी वजह से उसे यह प्लॉट दिया गया है, ताकि वह पाकिस्तान में बस सके. या फिर इसके जरिए वह कोई और भी संदेश देना चाह रहे हैं. अंजू के बारे में अब तक जितनी भी जानकारियां सामने आई हैं, वह सब सोशल मीडिया के जरिए आई हैं. लिहाजा, इनमें कितनी सच्चाई है, और कितनी कहानी या फिर कितनी प्लांटिंग, कहना मुश्किल है.

अंजू की कहानी अपने आप में अंतरविरोधों से भरी पड़ी है. अंजू ने शुरू में कहा था कि वह अगस्त महीने में भारत वापस लौट आएगी. उसने तो यहां तक दावा किया था कि वह अपने दोस्त नसरुल्लाह से मिलकर जल्द ही अपने परिवार से मिलेगी. उसने यह भी कहा था कि वह नसरुल्लाह से शादी नहीं करेगी. लेकिन इस बीच उसकी शादी भी हो गई. शादी के बाद कई रस्में निभाई गईं. उसकी भी कुछ तस्वीरें सामने आई हैं.

सोशल मीडिया पर कहा जा रहा है कि हो सकता है कि अंजू को पाकिस्तानी नसरुल्लाह की सच्चाई पता चल गई है. लिहाजा अब वह चाहकर भी निकल नहीं पा रही है. हो सकता है कि अंजू पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर काम करने के लिए मजबूर हो या फिर उसके लिए काम कर रही हो ?

ऐसा इसलिए क्योंकि अंजू राजस्थान से जिस तरह से गई थी, उसने कई दावे किए थे. उसके बारे में जो भी जानकारी निकलकर आई है, उसके अनुसार वह खुले विचारों वाली लड़की है. इसका मतलब है कि वह घर में कैद नहीं रह सकती है. उसे दूसरों से बात करना अच्छा लगता है. उसके पति ने भी कहा था कि उस पर किसी किस्म की कोई पाबंदी नहीं रहती थी. जब भी मन चाहे, वह कहीं भी आ जा सकती थी. वह अक्सर घूमने भी जाया करती थी.

साथ ही जब अंजू पाकिस्तान पहुंची, तब पाकिस्तान से एक वीडियो सामने आया था, जिसमें वह एक पुल पर नसीरुल्लाह के साथ नजर आ रही थी. उसमें वह बुर्के जैसी ड्रेस पहने हुए है. इसके बाद से जब भी अंजू यानी फातिमा की तस्वीर आई है, वह बुर्के में पूरी तरह ढंकी नजर आई. तो क्या अब वह किसी नेटवर्क में उलझी हुई महसूस कर रही है ?

नसरुल्लाह के बारे में भी जो जानकारी सामने आई है, उसके अनुसार उसकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं है. ऐसे में सवाल उठता है कि अंजू अपने भरे-पूरे परिवार को छोड़कर फेसबुकिया प्रेमी के चक्कर में क्यों फंस गई ? और जब वहां वह गई, और उसे नसरुल्लाह की सच्चाई का पता चला, फिर भी वह वापस क्यों नहीं आ रही है ? क्या उस पर दबाव डाला जा रहा है ?

अंजू मूल रूप से मध्य प्रदेश की रहने वाली है. उसके पिता ग्वालियर के टेकनपुर में रहते हैं. वह ईसाई धर्म का पालन करते हैं. अंजू ने लव मैरिज की थी. जिस शख्स से उसकी शादी हुई, वह मूल रूप से यूपी का रहने वाला है. दोनों की मुलाकात राजस्थान के अलवर में हुई थी. दोनों एक ही जगह पर काम करते थे. काम करने के दौरान ही उनका प्यार परवान चढ़ा और दोनों ने शादी कर ली. उनके दो बच्चे भी हैं.

अंजू जब अलवर से निकली, तो पति को कुछ नहीं बताया. जयपुर घूमने जा रही हूं कहकर वह निकली थी. बाद में पता चला कि वह पाकिस्तान चली गई है. वहां जाकर अंजू ने बताया कि उसे एक महीने का वीजा मिला है. और इसकी अवधि खत्म होने से पहले ही वह भारत आ जाएगी. उसने कहा था कि उसके परिवार वालों को तंग न किया जाए.

उसके पिता ने कहा कि वह आजाद ख्याल की लड़की है, लेकिन उसका किसी लड़के से कोई लफड़ा नहीं है. हालांकि, उसकी बात अब गलत साबित हो गई है. अंजू के पति ने भी कहा है कि अब वह अगर वापस आती है, तो वह उसके साथ नहीं रहेंगे.

इस बीच पूरे मामले में जितनी पेचीदगी है, उसको देखकर सुरक्षा एजेंसियां भी अलर्ट हो चुकी हैं. मध्य प्रदेश पुलिस की स्पेशल ब्रांच इस मामले की जांच कर रही है. एमपी के होम मिनिस्टर नरोत्तम मिश्रा पहले ही इस बाबत आदेश दे चुके हैं. उन्होंने कहा कि जिस तरीके से अंजू की खातिरदारी की जा रही है, यह शक पैदा करता है. उसे नौकरी तक देने की बात की जा रही है. ऐसा क्यों हो रहा है और पाकिस्तान इतना मेहरबान क्यों है ?

ये भी पढ़ें: Anju Nasrullah Love Story : पति अरविंद ने कहा- अंजू बार-बार बोल रही झूठ, उसका हो चुका है निकाह, अब बच्चे लेंगे फैसला

Last Updated : Jul 31, 2023, 10:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details