दिल्ली

delhi

ईटीवी भारत से बोले उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी, 'जीत तो भाजपा की ही होगी'

By

Published : Jan 18, 2022, 10:51 PM IST

Updated : Jan 18, 2022, 11:00 PM IST

उत्तर प्रदेश के बाद उत्तराखंड में हरक सिंह रावत के इस्तीफे की वजह से भारतीय जनता पार्टी में अस्थिरता दिख रही है, बावजूद इसके पार्टी उत्तराखंड में 60 से भी ज्यादा सीटें लाने का दावा कर रही है. हरक सिंह के इस्तीफे से क्या पार्टी पर फर्क पड़ेगा, पार्टी के क्या हैं दावे और किन मुद्दों पर पार्टी चुनाव लड़ेगी, इन तमाम विषयों पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से बातचीत की ईटीवी भारत की वरिष्ठ संवाददाता अनामिका रत्ना ने.

with uttarakhand cm dhami etv bharat
उत्तराखंड सीएम के साथ विशेष बातचीत

नई दिल्ली : उत्तराखंड में भाजपा की सरकार है. पुष्कर सिंह धामी वहां के मुख्यमंत्री हैं. उन्होंने भरोसा जताया है कि राज्य में एक बार फिर से भाजपा सरकार ही आएगी. हालांकि, हाल ही में कई चुनावी सर्वे आए हैं, इनके आधार पर कहा जा सकता है कि भाजपा की राह उतनी आसान नहीं है, जितना पार्टी दावा कर रही है. सर्वे बताते हैं कि कांग्रेस लगातार अपनी स्थिति सुधार रही है और आम आदमी पार्टी भी कुछ इलाकों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने को बेताब है. ऐसे में इन सारे मुद्दों पर सीएम की क्या राय है, ईटीवी भारत संवाददाता ने उनसे बातचीत है. आप भी इसे पढ़ें.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस सवाल पर कि उत्तराखंड की राजनीति में भी इस्तीफे का दौर शुरू हो चुका है, आखिर वजह क्या है.मुख्यमंत्री ने कहा कि पार्टी के अंदर किसी भी तरह का घमासान नहीं है और पार्टी अपने मुद्दों को लेकर ही चुनाव में आगे बढ़ रही है और यह नीति सिद्धांतों वाली पार्टी है, उन्हीं मुद्दों पर चुनाव लड़ेगी.

इस सवाल पर कि हरक सिंह रावत आरोप लगा रहे हैं कि वह मेडिकल कॉलेज बनवाना चाहते थे, लेकिन उनकी बात नहीं मानी गई और सरकार ने सहयोग नहीं किया, और वह संकल्प ले रहे हैं कि उत्तराखंड में वह बीजेपी को हराकर ही दम लेंगे.उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने मेडिकल कॉलेज के लिए काफी राशि भी आवंटित कर दी थी और हरक सिंह रावत जब तक पार्टी में रहे उन्हें पूरा सम्मान दिया गया. विकास के नाम पर वह पार्टी में आए थे. विकास तो हमारी पार्टी की नीति में ही शामिल है. उन्हें पार्टी के अंदर पूरा सम्मान दिया गया, अब वह जाने के बाद क्या आरोप लगाएं, यह वही बता सकते हैं.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ विशेष बातचीत

इस सवाल पर कि आखिर क्या वजह हो गई थी कि उन्हें कैबिनेट से बर्खास्त करना पड़ा और पार्टी से भी 6 साल के लिए निलंबित कर दिया गया.उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी पार्टी कार्यकर्ता पर आधारित पार्टी है और नीति नियमों और सिद्धांतों पर चलने वाली पार्टी है, पार्टी के नीति नियमों से इधर यदि कोई बात करेगा तो पार्टी मजबूर होती है, किसी भी तरह की कार्रवाई के लिए इसलिए जो भी हुआ वह नियमों के अधीन हुआ.

इस सवाल पर कि ज्यादातर सर्वे में कांग्रेस और बीजेपी के बीच नेक टु नेट फाइट दिखाई जा रही है इस पर क्या कहना है.राज्य के मुख्यमंत्री ने कहा कि एक-दो को छोड़कर ज्यादातर सर्वे ने हमें पूर्ण बहुमत दिया है और उत्तराखंड की जनता चाहती है कि वहां पर ऐसी सरकार बने जो स्थिर हो. 2014 में भी हमें वहां पर अच्छी सीटें मिली, 2017 और 2019 में भी अच्छी सीटें मिली और उत्तराखंड की जनता एक ऐसी सरकार चाहती है जो केंद्र में चल रही नरेंद्र मोदी की सरकार के साथ ताल से ताल और कदम से कदम मिलाकर चले, यह सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में उत्तराखंड की जरूरतें पूरी करना है और इस वजह से वहां विकास के काम पिछले 5 सालों में काफी ज्यादा हुआ है.

इस सवाल पर कि आखिर बीजेपी वहां किन मुद्दों पर मुख्य तौर पर चुनाव लड़ेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 5 सालों में सबसे ज्यादा विकास हुआ है, राज्य की सरकार ने भी किया है और केंद्र की सहायता से भी किया है इसीलिए भारतीय जनता पार्टी इन विकास के मुद्दों को लेकर ही चुनावी मैदान में जाएगी.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने इस सवाल पर कि जनता में स्थानीय मुद्दों को लेकर नाराजगी है, स्मार्ट सिटी में हो रही देरी और उससे हुई कठिनाइयां और साथ ही कोई भी राजनीतिक पार्टियां वहां पर आने वाली आपदाओं और बिगड़ते पर्यावरण संतुलन के बारे में कोई बात नहीं करती.पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि जब विकास कार्य होता है तो कुछ दिक्कतें आती हैं और जो दिक्कतें आई हैं उसका हमें एहसास है, जहां तक बात आपदाओं का है, बाढ़ और विभीषिका हमेशा से उत्तराखंड को झेलना पड़ता है और इसके लिए हमने केंद्र से एक अनुसंधान केंद्र भी लगाने की मांग की है, जो आने वाली बाढ़ या विभीषिकाओं का पूर्वानुमान कर सके.

इस सवाल पर कि कांग्रेस के राज्य प्रदेश अध्यक्ष सरिता आर्या को भी भारतीय जनता पार्टी ने अपनी पार्टी में ले लिया, क्या आने वाले दिनों में कुछ और भी नेता पार्टी ज्वाइन कर सकते हैं, उन्होंने कहा कि सरिता आर्या ने कहा कि वह कांग्रेस में रहते हुए महिलाओं के उत्थान का काम नहीं कर पा रही थीं और इस वजह से वह पार्टी में आई हैं, जहां तक सवाल है लोगों के आने का, तो जो भी पार्टियां जीतने वाली होती है, उसमें आने वाले लोगों का सिलसिला लगा रहता है.

धामी ने यह भी कहा कि उत्तराखंड की जनता काफी उत्साह में है और इस बार 60 पार यानी कि 60 से भी ज्यादा सीटें आएगी. हरीश रावत के इशारों पर कि उन्होंने कहा है कि 2016 में भारतीय जनता पार्टी ने जो कांग्रेस के साथ किया था अब भारतीय जनता पार्टी में हो रहा है. उन्होंने कहा कि पिछले तो जो हुआ सो हुआ, लेकिन हरीश रावत बताएं कि आजकल उनके साथ क्या हो रहा है और आने वाले दिनों में क्या होगा, यह भी लोग अच्छी तरह से जानते हैं. आम आदमी के प्रादुर्भाव पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि आम आदमी के पास कोई लोकल मुद्दा है ही नहीं, वह सिर्फ चुनाव के समय आते हैं और उसके बाद वापस चले जाते हैं, इसीलिए उनका कोई फर्क चुनाव पर नहीं पड़ने वाला.

ये भी पढे़ं :उत्तराखंड भाजपा में कोई घमासान नहीं, दोबारा बनेगी हमारी सरकार : श्याम जाजू

Last Updated : Jan 18, 2022, 11:00 PM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details