दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 5, 2021, 10:55 PM IST

ETV Bharat / bharat

यूपी : अलीगढ़ यूनिवर्सिटी के JNMC ने 300 ओपन हार्ट सर्जरी करने का किया कारनामा

ओपन हार्ट सर्जरी कार्यक्रम के तहत अलीगढ़ और उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों से मरीज जेएनएमसी में इलाज के लिए जाते हैं. जेएनएमसी दिल की सर्जरी मामूली शुल्क पर करता है. 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सर्जरी मुफ्त में की जाती है.

AMU
AMU

अलीगढ़ :अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज (JNMC) ने 300 दुर्लभ ओपन हार्ट सर्जरी करने का कारनामा कर दिखाया है. ओपन हार्ट सर्जरी कार्यक्रम अक्टूबर 2016 में जेएनएमसी में कार्डियोवास्कुलर और थोरैसिक सर्जरी विभाग में शुरू किया गया था.

ईटीवी भारत के साथ बात करते हुए कार्डियोवास्कुलर और थोरेसिक सर्जरी विभाग के प्रमुख प्रोफेसर आजम हसीन ने कहा कि वह टीम की इस उपलब्धि पर बेहद खुश हैं. जेएनएमसी में पहले मामले को याद करते हुए प्रो हसीन ने कहा कि इस कार्यक्रम को शुरू करने के तुरंत बाद 2016 में पहला मामला आया था. जब एक महिला को यहां दिल की जटिलताओं के साथ भर्ती कराया गया. उसके दिल का वाल्व ठीक से काम नहीं कर रहा था. सर्जनों की टीम ने सफलतापूर्वक सर्जरी की और महिला की जान बचाई गई.

यह भी पढ़ें-एंटीलिया मामला : कार मालिक की मौत, एटीएस करेगी जांच

प्रो हसीन ने आगे कहा कि डॉ एसपी सिंह और डॉ मयंक यादव की टीम ने हाल ही में कॉलेज में 300वें रोगी की दुर्लभ सर्जरी ऑपरेशन किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details