दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 29, 2022, 7:52 AM IST

ETV Bharat / bharat

अमित शाह अगले हफ्ते पश्चिम बंगाल में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक में शामिल होंगे

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अगले सप्ताह पश्चिम बंगाल में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक में भाग लेंगे. इस बैठक में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भी शामिल होने की उम्मीद है.

Amit Shah to attend EZCC meeting next week; Mamata Banerjee also likely to attend
अगले हफ्ते ईजेडसीसी की बैठक में शामिल होंगे अमित शाह, ममता बनर्जी के भी शामिल होने की संभावना

कोलकाता: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अगले सप्ताह नबन्ना में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक में भाग लेने के लिए पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे. बैठक में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का भी शामिल होना तय है. अमित शाह 5 नवंबर को यहां पहुंचेंगे. इसके बाद अमित शाह राज्य सचिवालय नबन्ना में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात करेंगे.

ममता बनर्जी ही नहीं, ओडिशा, बिहार, झारखंड और सिक्किम के मुख्यमंत्रियों के भी बैठक में शामिल होने की उम्मीद है. गृह मंत्री नबन्ना में इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे. बैठक में अमित शाह के अलावा गृह सचिव के भी शामिल होने की संभावना है. बैठक में मुख्य रूप से पूर्वी भारत के सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

इन पांच राज्यों की सीमा सुरक्षा पर भी चर्चा हो सकती है. यह सीमा पार तस्करी के बढ़ते मामलों से प्रेरित था. विपक्ष, खासकर भाजपा पर चुनाव के बाद की हिंसा के कई आरोप हैं. इसलिए इन मुद्दों पर भी चर्चा किए जाने की उम्मीद है. महत्वपूर्ण बात यह है कि इन पांच राज्यों में से किसी में भी भाजपा सत्ता में नहीं है. ऐसे में आगामी पंचायत और फिर लोकसभा चुनाव को देखते हुए यह देखना दिलचस्प होगा कि बैठक में पूर्वी क्षेत्र में सुरक्षा के ब्योरे के अलावा और क्या चर्चा की जा सकती है.

ये भी पढ़ें- आसनसोल में लगे सांसद शत्रुघ्न सिन्हा के लापता होने के पोस्टर

सूत्रों के मुताबिक, अमित शाह मुख्य बैठक के अलावा पश्चिम बंगाल के साथ अलग से बैठक कर सकते हैं. अमित शाह ऐसे चार सुरक्षा संबंधी परिषदों की अध्यक्षता करते हैं. हालांकि, अभी यह तय नहीं है कि वह प्रदेश बीजेपी के किसी पार्टी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे या नहीं. यह बैठक आखिरी बार 2018 में महामारी से पहले हुई थी. बैठक तत्कालीन गृह मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में नबन्ना में हुई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details