दिल्ली

delhi

किसानों के हिंसक प्रदर्शन पर गृहमंत्री ने की दो घंटे बैठक, सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश

By

Published : Jan 27, 2021, 7:43 AM IST

राजधानी के सभी संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पैरामिलिट्री फोर्सेज की तैनाती का निर्णय हुआ. ताकि आगे किसी तरह की हिंसक घटना न हो सके. किसानों के हिंसक प्रदर्शन में शामिल लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई का भी निर्देश जारी हुआ है.

violence in delhi
अमित शाह ने दिए निर्देश

नई दिल्ली : दिल्ली में 72वें गणतंत्र दिवस पर किसानों के हिंसक प्रदर्शन और लाल किले पर धार्मिक झंडा फहराए जाने की घटना को गृह मंत्रालय ने बेहद गंभीरता से लिया है. गृहमंत्री अमित शाह ने अपने आवास पर आपात बैठक बुलाकर राजधानी में अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती के निर्देश दिए हैं. सभी धरोहरों और संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती होगी. राजधानी में हिंसा के जिम्मेदार लोगों की पहचान कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई के भी निर्देश दिल्ली पुलिस को जारी हुए हैं.

मंगलवार को किसानों के ट्रैक्टर परेड में हिंसक रूप अख्तियार कर लेने और कई जगहों पर पुलिस से झड़प की घटना को गंभीरता से लेते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने मंत्रालय और दिल्ली पुलिस के आला अफसरों से बैठक कर राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की. खुफिया एजेंसियों के अधिकारियों ने उन्हें सूचनाएं दीं. सूत्रों के मुताबिक किसान आंदोलन की आड़ में प्रतिबंधित संगठनों की ओर से हिंसा को बढ़ावा दिए जाने के इनपुट खुफिया एजेंसियों को मिले हैं. खुफिया एजेंसियों ने आगे भी हिंसा की आशंका से इनकार नहीं किया. इस बैठक में गृह सचिव और आईबी के डायरेक्टर भी मौजूद रहे.

सूत्रों के मुताबिक बैठक में राजधानी के सभी संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पैरामिल्रिटी फोर्सेज की तैनाती का निर्णय हुआ. ताकि आगे किसी तरह की हिंसक घटना न हो सके. हिंसक प्रदर्शन में शामिल लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई का भी निर्देश जारी हुआ है. गृहमंत्रालय की इस बड़ी बैठक के बाद दिल्ली पुलिस भी राजधानी में हिंसक प्रदर्शन के पीछे के साजिशकर्ताओं की पहचान करने में जुटी है. इसके लिए उन सभी स्थानों के सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं, जहां किसानों ने हिंसक प्रदर्शन किए.

पढ़ें:ट्रैक्टर परेड में हिंसा मामले में किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

बता दें कि 72वें गणतंत्र दिवस पर हिंसक प्रदर्शन के मद्देनजर एहतियातन गृहमंत्रालय ने कई हिस्सों में इंटरनेट सेवाओं को बंद करने के आदेश दिए हैं. किसानों के प्रदर्शन वाले स्थानों पर आज रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी. सिंघु, टीकरी, गाजीपुर बॉर्डर, नांगलोई आदि क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाओं को एहतियातन ठप करने के आदेश जारी हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details