दिल्ली

delhi

9 Years Of PM Modi Govt: मोदी सरकार ने भारत के स्वास्थ्य ढांचे में सुधार किया- अमित शाह

By

Published : Jun 8, 2023, 2:02 PM IST

केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के 9 साल पूरे हो गए. इस मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि सरकार ने नौ सालों में देश के स्वास्थ्य ढांचे में सुधार कर उसे प्राथमिक से तृतियक स्तर पर पहुंचाया है.

Amit Shah
अमित शाह

नई दिल्ली:केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि पिछले नौ साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने देश के स्वास्थ्य ढांचे में सुधार कर उसे प्राथमिक से तृतियक स्तर पर पहुंचाया है. गरीबों के लिए पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज सुनिश्चित किया है. शाह ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत ने एक ऐसा भविष्य पाया है जहां स्वास्थ्य सेवा अब विशेषाधिकार नहीं रह गयी है.

उन्होंने कहा, 'पिछले नौ साल के कार्यकाल में 'सभी के लिए स्वास्थ्य' के तहत भारत ने अपने स्वास्थ्य ढांचे में सुधार कर उसे प्राथमिक से तृतियक स्तर पर पहुंचाया जबकि गरीबों के लिए पांच लाख रुपये तक का मुफ्त उपचार सुनिश्चित किया गया.' गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य सेवा को सभी की पहुंच में लाने के लिए प्रौद्योगिकी की परिवर्तनकारी शक्ति का उपयोग किया.

उन्होंने कहा, 'चाहे वह कोविड-19 रोधी टीका हो, टेलीमेडिसिन, अस्पताल में पंजीकरण हो या स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक पहुंच की बात हो, स्वास्थ्य सेवा अब नागरिकों की उंगलियों पर उपलब्ध है. अधिकारियों ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा के लिए मोदी सरकार की प्रमुख पहल आयुष्मान भारत योजना को लागू करना है, जिसके तहत पात्र लोगों को प्रति वर्ष प्रति परिवार पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य लाभ बीमा उपलब्ध होगा.

ये भी पढ़ें-

9 years of PM Modi govt : पीएम मोदी बोले- आपका स्नेह मुझे और ज्यादा काम करने की देता है ताकत

9 years of PM Modi govt : मोदी सरकार के नौ साल, प्रमुख उपलब्धियों पर डालिए नजर

अमित शाह की मणिपुर यात्रा ने हिंसा को कम करने के लिए कुछ खास नहीं किया: कुकी छात्र संगठन

Assam CM Met Shah: शाह से मिले असम सीएम, परिसीमन प्रक्रिया पर हुई चर्चा

यह सुनिश्चित करने के लिए कि योजना के लाभ से विशेष रूप से महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग समेत कोई भी वंचित नहीं रह जाए, योजना में परिवार के आकार और आयु पर कोई सीमा नहीं रखी गई है. अधिकारियों ने कहा कि योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्च भी शामिल हैं और पहले से मौजूद सभी शर्तें बीमा के पहले दिन से कवर की जाती हैं. योजना के तहत, लाभार्थी को अस्पताल में भर्ती होने पर परिवहन भत्ता भी दिया जाता है.
(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details