दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ETV BHARAT से बोले गृह मंत्री अमित शाह- आपदा से निपटने को जल्द बनेगा रिसर्च एवं अपग्रेडेशन इंस्टीट्यूट

ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि उत्तराखंड सरकार ने एक प्रस्ताव भेजा है कि रिसर्च एवं व्यवस्थाओं के अपग्रेडेशन के लिए एक इंस्टीट्यूट बनाया जाए. इस पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा.

By

Published : Oct 21, 2021, 8:56 PM IST

amit
amit

देहरादून : विषम भौगोलिक परिस्थितियों के चलते उत्तराखंड में आपदा जैसे हालात बनना आम बात है. बीते दिनों हुई भारी बारिश से आई आपदा के बाद प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण करने गृह मंत्री अमित शाह उत्तराखंड पहुंचे. इस दौरान गृह मंत्री ने ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए कहा कि उत्तराखंड सरकार ने एक प्रस्ताव भेजा है कि रिसर्च और व्यवस्थाओं के अपग्रेडेशन के लिए एक इंस्टीट्यूट बनाया जाए.

अमित शाह ने कहा यह प्रस्ताव फिलहाल भारत सरकार के पास पेंडिंग है. जिस पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा. आपदाओं की समय पर जानकारी और उनसे निपटने के लिए विशिष्ट प्रकार का संस्थान बनाया जाएगा. जिसमें रिसर्च एवं व्यवस्थाओं के अपग्रेडेशन के लिए काम किया जाएगा. यह इंस्टीट्यूट ना सिर्फ हिमालयी राज्यों के लिए, बल्कि सभी राज्यों के लिए काम करेगा. इस इंस्टीट्यूट के लिए 4 मीटिंग होनी हैं. ऐसे में उनका भी फोकस रहेगा कि जल्द से जल्द इस प्रस्ताव पर काम शुरू हो जाये.

ETV BHARAT के सवाल का अमित शाह ने दिया जवाब.

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड : गृह मंत्री शाह ने किया हवाई सर्वेक्षण, कहा- केंद्र की चेतावनी से कम हुई जन हानि

निरीक्षण के बाद अमित शाह ने उच्च स्तरीय बैठक की. जिसमें प्रदेश में आपदा की स्थिति और राहत व बचाव कार्यों की समीक्षा की. उन्होंने कहा केंद्र सरकार देवभूमि की हर संभव सहायता करेगी. भविष्य में और बेहतर आपदा प्रबंधन के लिए क्या किया जा सकता है, राज्य सरकार इस संबंध में अपने सुझाव भेजे. आपदाग्रस्त व जलभराव वाले क्षेत्रों में मेडिकल टीमें भेजी जाएं. ताकि किसी तरह की बीमारियों को फैलने से रोका जा सके.

उन्होंने कहा क्षतिग्रस्त बिजली लाइनों को पूरी तरह जल्द से जल्द ठीक किया जाए. केंद्र व राज्य की एजेंसियों में बेहतर समन्वय देखने को मिला. बैठक में गृह मंत्री के समक्ष अधिकारियों ने प्रस्तुतीकरण देते हुए बताया कि भारी बारिश का अलर्ट मिलने के तत्काल बाद मुख्यमंत्री स्तर पर समीक्षा की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details