दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

मणिपुर में अलग प्रशासन की मांग पर बोले अमित शाह, समाधान निकलने तक कुकी निकाय बनाए रखे संयम

मणिपुर में प्रभावशाली आदिवासी निकाय मणिपुर-इंडिजिनियस ट्राइबल लीडर्स फोरम से केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने अपील की है कि सरकार द्वारा अलग प्रशासन की मांग का राजनीतिक समाधान ढूंढने से पहले संयम बनाए रखें.

By

Published : Aug 9, 2023, 8:09 PM IST

Union Minister Amit Shah
केंद्रीय मंत्री अमित शाह

नई दिल्ली: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष के बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को एक प्रभावशाली आदिवासी निकाय मणिपुर-इंडिजिनियस ट्राइबल लीडर्स फोरम (आईटीएलएफ) से कहा कि सरकार द्वारा अलग कुकी प्रशासन की मांग का राजनीतिक समाधान ढूंढने से पहले संयम बनाए रखें. राज्य के कुकी समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाला आईटीएलएफ मणिपुर के भीतर एक अलग कुकी प्रशासन की मांग कर रहा है.

आईटीएलएफ के छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने नई दिल्ली में शाह से मुलाकात की और राज्य की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की. आईटीएलएफ नेताओं ने शाह से मौजूदा संघर्ष में जान गंवाने वाले कुकियों को सामूहिक रूप से दफनाने के मामले पर भी गौर करने की अपील की. इससे पहले, आईटीएलएफ ने गृह मंत्रालय के अनुरोध के बाद सामूहिक दफन कार्यक्रम को स्थगित कर दिया था, क्योंकि राज्य के मैतेई समुदाय ने दफन स्थल पर अपना विरोध जताया था.

गृह मंत्री शाह ने आईटीएलएफ नेताओं से सामूहिक अंत्येष्टि के लिए वैकल्पिक स्थल तलाशने को कहा. शाह ने प्रतिनिधिमंडल को सुझाव दिया है कि मणिपुर में रेशम उत्पादन कृषि भूमि का उपयोग शवों को दफनाने के लिए न किया जाए, क्योंकि यह क्षेत्र संघर्ष क्षेत्र में आता है. प्रतिनिधिमंडल के एक सदस्य ने कहा कि शाह ने प्रतिनिधिमंडल को चुराचांदपुर जिले के डिप्टी कमिश्नर के परामर्श से एक वैकल्पिक स्थान की पहचान करने और जल्द से जल्द दफनाने का सुझाव दिया है.

शाह ने कहा कि जारी हिंसा पर काबू पाने के लिए सरकार बफर जोन में सुरक्षा बढ़ाएगी ताकि दोनों पक्ष शांति से रहें. शाह के हवाले से आईटीएलएफ नेता में से एक ने कहा कि मंत्री चुराचांदपुर से आइजोल और किसी अन्य पहाड़ी राज्य तक हेलीकॉप्टर सेवा प्रदान करने पर भी सहमत हुए. इस बीच, भाजपा और उसके सहयोगियों का प्रतिनिधित्व करने वाले मणिपुर के लगभग 30 विधायक भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेताओं के अलावा केंद्रीय मंत्रियों से मिलने के लिए बुधवार दोपहर नई दिल्ली पहुंचे.

एक वरिष्ठ नेता ने ईटीवी भारत से कहा कि हम केंद्रीय नेतृत्व से जारी हिंसा को नियंत्रित करने के लिए कड़े कदम उठाने की अपील करेंगे. दूसरी ओर, मणिपुर से कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल भी केंद्रीय नेतृत्व से मिलने के लिए दिल्ली में अभियान चला रहा है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस नेता पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे. अस्थिर मणिपुर में तीन मई से शुरू हुए जातीय संघर्ष में अब तक 190 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details