दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

उत्तराखंड हादसा : गृह मंत्री का एलान, मृतकों के परिजनों को ₹4 लाख का मुआवजा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि तपोवन में 520 वॉट जल विद्युत परियोजना को भारी नुकसान हुआ है. हालांकि, अब कोई खतरा नहीं है. शाह ने बताया कि 197 लोग लापता है. बचाव अभियान युद्ध स्तर पर जारी है.

By

Published : Feb 9, 2021, 1:35 PM IST

Updated : Feb 9, 2021, 3:52 PM IST

अमित शाह
अमित शाह

नई दिल्ली :राज्यसभा में उत्तराखंड में हुई तबाही पर बात करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि तपोवन में 520 वॉट जल विद्युत परियोजना को भारी नुकसान हुआ है. इसके साथ ही अब कोई खतरा नहीं है. शाह ने बताया कि 197 लोग लापता है. बचाव अभियान युद्ध स्तर पर जारी है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का बयान

इस दौरान शाह ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये के मुआवजे का एलान किया है. उन्होंने बताया कि 13 गांवों से संपर्क कट गया है. हेलीकॉप्टर से राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है.

अमित शाह ने यह भी कहा कि टनल में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए रातभर के अथक प्रयास के बाद सेना ने टनल के मुंह पर पड़े मलबे को साफ कर लिया है. हमारे लोग काफी अंदर तक गए हैं.

उन्होंने कहा कि सात फरवरी के उपग्रह डेटा के अनुसार, ऋषि गंगा नदी के जलग्रहण क्षेत्र में समुद्र तल से 5600 मीटर ऊपर ग्लेशियर के मुहाने पर हिमस्खलन हुआ जो लगभग 14 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र जितना बड़ा था. जिससे ऋषि गंगा नदी के निचले क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति बन गई.

पढें- एक क्लिक में पढ़ें चमोली त्रासदी की पूरी कहानी

बता दें कि सात फरवरी को उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने से बड़ी त्रासदी हुई है. जोशीमठ के तपोवन इलाके में ग्लेशियर टूटने से ऋषि गंगा पावर प्रोजेक्ट को भारी नुकसान पहुंचा है. इसके साथ की 197 से अधिक लोग लापता हो गए हैं.

Last Updated : Feb 9, 2021, 3:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details