दिल्ली

delhi

अमित शाह ने नगालैंड की स्थिति पर असम और नगालैंड के सीएम से की चर्चा

By

Published : Dec 24, 2021, 3:28 PM IST

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नगालैंड की स्थिति पर नगालैंड के सीएम नेफ्यू रियो और असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा के साथ विचार-विमर्श किया. बृहस्तपतिवार देर रात तक चली बैठक के बाद दोनों सीएम विशेष विमान से दिल्ली से रवाना हुए. पढ़िए ईटीवी भारत के वरिष्ठ संवाददाता गौतम देबरॉय की रिपोर्ट...

Amit Shah and Nagaland CM Neiphiu Rio and Assam CM Himanta Biswa Sarma
अमित शाह व नगालैंड के सीएम नेफ्यू रियो और असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :नगालैंड के मोन जिले में सुरक्षाबलों की कथित गोलीबारी (nagaland firing) में 14 नागरिकों के बेरहमी से मारे जाने के कुछ दिनों के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो (Chief Minister Neiphiu Rio) और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ( Himanta Biswa Sarma) के साथ नगालैंड के हालात पर चर्चा की.

असम के मुख्यमंत्री के एक करीबी ने ईटीवी भारत को बताया कि दोनों मुख्यमंत्रियों को शाह ने गुरुवार की रात अहम बैठक के लिए बुलाया था. अमित शाह के कृष्णमेनन मार्ग स्थित आवास पर हुई बैठक गुरुवार देर रात तक चलती रही. अधिकारी ने कहा, बैठक के तुरंत बाद सरमा और रियो दोनों एक विशेष विमान से दिल्ली से रवाना हुए.

ये भी पढ़ें - नगालैंड विधानसभा ने AFSPA हटाने की मांग वाला प्रस्ताव पारित किया

दो घंटे से अधिक समय तक चली बैठक में नगालैंड के उपमुख्यमंत्री यानथुंगो पैटन (Nagaland deputy chief minister Yanthungo Patton) और नगालैंड के पूर्व मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग (former Nagaland chief minister TR Zeliang) भी शामिल हुए. बता दें कि घटना के बाद अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के प्रतिनिधिमंडल ने सोम जिले का दौरा करने के साथ ही स्थानीय निवासियों के साथ बातचीत की थी.

बैठक में असम के मुख्यमंत्री सरमा की उपस्थिति महत्वपूर्ण थी क्योंकि शाह ने उनसे व्यक्तिगत रूप से एनएससीएन और अन्य नगा समूहों के साथ चल रही शांति वार्ता का समाधान करने के लिए हस्तक्षेप करने के लिए कहा था. एनएससीएन की ओर से नगाओं के लिए अलग झंडा और संविधान की मांग को लेकर दो दशक से अधिक समय से चल रही शांति वार्ता रुकी हुई थी. नगालैंड में 14 नागरिकों की मौत के बाद, हाल ही में गृह मंत्रालय को सौंपी गई अपनी रिपोर्ट में खुफिया एजेंसियों ने शांति वार्ता किए जाने के संकेत दिए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details