दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 20, 2023, 4:33 PM IST

Updated : Oct 20, 2023, 6:31 PM IST

ETV Bharat / bharat

देवी मंदिरों और महापुरुषों के नाम पर होंगे इन स्टेशनों के नाम, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने की पहल

अमेठी के कई रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने (Amethi Railway Station Name Change) की तैयारी है. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने इसके लिए गृहमंत्री व रेल मंत्री को पत्र लिखा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

अमेठी :शारदीय नवरात्रि में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री स्मृति ईरानी ने कई स्टेशनों के नाम बदलने की सिफारिश की है. अमेठी सांसद ने अपने संसदीय क्षेत्र के रेलवे स्टेशनों का नाम देवी मंदिरों व स्थानीय महापुरुषों के नाम पर करने के लिए गृहमंत्री और रेल मंत्री को पत्र लिखा है. सरकार से स्वीकृति मिलते ही कई स्टेशनों के नाम बदल जाएंगे. हाल में ही पड़ोसी जनपद प्रतापगढ़ में भी तीन स्टेशनों के नाम में बदलाव किया गया था.

इन स्टेशनों के बदलेंगे नाम :केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के प्रतिनिधि विजय गुप्ता ने शुक्रवार को बताया कि सांसद ने पत्र लिखकर स्टेशनों के नाम बदलने की मांग की है. इसके तहत मिश्रौली रेलवे स्टेशन का नामकरण संग्रामपुर स्थित शक्तिपीठ मां कालिकन धाम के नाम पर करने की बात कही गई है. इसी कड़ी में जायस को गुरु गोरखनाथ धाम, बनी को स्वामी परमहंस धाम, कासिमपुर हाल्ट को कवि जायसी के नाम पर जायस सिटी, फुरसतगंज स्टेशन का नाम पीढ़ी के बाबा तापेश्वर धाम के नाम पर करने के लिए पत्र लिखा है. जबकि निहालगंढ को महाराजा बिजली पासी या वीरांगना उदा देवी पासी, अकबरगंज रेलवे स्टेशन का नाम सिंहपुर स्थित शक्ति पीठ मां अहोरवा भवानी धाम करने की मांग की गई है.

एयरपोर्ट का भी नाम बदलने की सिफारिश :इसी क्रम में वारिसगंज स्टेशन का नाम अमर शहीद भाले सुलतानी के नाम पर रखने की सिफारिश की गई है. सांसद प्रतिनिधि ने बताया कि जल्द ही इस पर अमल होने की उम्मीद है. स्टेशनों के अलावा फुरसतगंज में एयरपोर्ट का नाम भी बदलने के लिए केंद्रीय मंत्री ने पत्र लिखा है. नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को लिखे पत्र में स्मृति ने फुरसतगंज एयरपोर्ट का नाम गुरु गोरखनाथ या राना बेनी माधव के नाम पर करने की मांग की गई है. हाल में ही में प्रतापगढ़ स्टेशन का नाम बदलकर बेल्हा देवी धाम किया गया है. विश्वनाथ गंज को शनि देव धाम जबकि अंतू रेलवे स्टेशन का नाम चंद्रिका देवी धाम किया गया है.

यह भी पढ़ें :बलरामपुर के 4 वार्डों और 6 सड़कों के नाम बदले, नगर पालिका परिषद हुआ भगवामय

स्मृति ईरानी ने भीषण गर्मी में लगाई अमेठी में चौपाल, 1000 लोगों की समस्याओं का हुआ निस्तारण

Last Updated : Oct 20, 2023, 6:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details