दिल्ली

delhi

कोरोना पर चर्चा के बाद बोले पीएम- अगले कुछ हफ्तों में उपलब्ध होगी वैक्सीन

By

Published : Dec 4, 2020, 7:46 AM IST

Updated : Dec 4, 2020, 4:04 PM IST

सर्वदलीय बैठक
सर्वदलीय बैठक

14:10 December 04

प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की प्रमुख बातें

कोरोना महामारी पर सर्वदलीय बैठक में बोले पीएम मोदी
  • टीकाकरण को लेकर राज्य सरकारों के अनेक सुझाव मिले.
  • कुछ दिन पहले मेरी मेड इन इंडिया वैक्सीन बनाने का प्रयास कर रही वैज्ञानिक टीमों से काफी देर तक सार्थक बातचीत हुई है.
  • भारत के वैज्ञानिक अपनी सफलता को लेकर बहुत आश्वस्त हैं.
  • जैसे ही वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलेगी, भारत में टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाएगा.
  • टीकाकरण के पहले चरण में किसे वैक्सीन लगेगी, इसे लेकर भी केंद्र सरकार राज्य सरकारों से मिले सुझावों के आधार पर काम कर रही है.
  • इसमें प्राथमिकता कोरोना के मरीजों के इलाज में जुटे स्वास्थ्य कर्मियों और पहले से गंभीर बीमारियों से जूझ रहे बुजुर्ग लोगों को दी जाएगी.
  • वैक्सीन के डिस्ट्रीब्यूशन को लेकर भी केंद्र और राज्य सरकार की टीमें मिलकर काम कर रही हैं.
  • हमारे पास टीकाकरण के लिए दुनिया का बहुत बड़ा और अनुभवी नेटवर्क भी मौजूद है, इसका पूरा लाभ उठाया जाएगा.
  • भारत ने एक विशेष सॉफ्टवेयर भी बनाया है, Co-WiN जिसमें कोरोना वैक्सीन के लाभार्थी, वैक्सीन के उपलब्ध स्टॉक और स्टोरेज से जुड़ी रीयल टाइम इनफॉरमेशन रहेगी.
  • वैक्सीन की कीमत कितनी होगी, इसे लेकर भी सवाल स्वभाविक है. केंद्र सरकार इस बारे में राज्य सरकारों के साथ बात कर रही है.
  • वैक्सीन की कीमत को लेकर फैसला, जनस्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए किया जाएगा और राज्य सरकारों की इसमें पूरी सहभागिता होगी.

12:54 December 04

कोरोना स्थिति पर सर्वदलीय बैठक के बाद पीएम मोदी का संबोधन

जनभागीदारी और सहयोग आगे भी जरूरी

सर्वदलीय बैठक में कोरोना की स्थिति पर चर्चा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि टीकाकरण के लिए भारत के पास अनुभवी नेटवर्क मौजूद हैं. अगले कुछ हफ्तों में वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी. वैक्सीन के लिए अब बहुत ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा.

पीएम मोदी ने कहा कि फरवरी-मार्च की आशंकाओं भरे, डर भरे माहौल से लेकर आज दिसंबर के विश्वास और उम्मीदों भरे वातावरण के बीच भारत ने बहुत लंबी यात्रा तय की है. अब जब हम वैक्सीन के मुहाने पर खड़े हैं तो वही जनभागीदारी, वही साइंटिफिक अप्रोच, वही सहयोग आगे भी बहुत जरूरी है.

उन्होंने कहा कि दुनिया की नजर कम कीमत वाली सुरक्षित वैक्सीन पर है, और इसलिए स्वाभाविक है कि पूरी दुनिया की नजर भारत पर भी है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना वैक्सीन को लेकर जो विश्वास इस चर्चा में नजर आया है वो कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई को और मजबूत करेगा. इस बारे में बीते दिनों में मेरी मुख्यमंत्रियों से चर्चा हुई थी. टीकाकरण को लेकर राज्य सरकारों के अनेक सुझाव भी मिले थे.

दलों के प्रतिनिधियों से मांगे गए सुझाव
कोविड-19 पर सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने विभिन्न दलों के प्रतिनिधियों से लिखित में भी अपने सुझाव भेजने को कहा.

सर्वदलीय बैठक में मोदी ने कहा कि कई बार अफवाहें फैल जाती हैं, जो जनहित और राष्ट्रहित के खिलाफ होती हैं. हमारी जिम्मेदारी जागरुकता फैलाने की है. जहां तक कोविड-19 रोधी टीके की कीमत की बात है तो लोक स्वास्थ्य को शीर्ष प्राथमिकता दी जाएगी, राज्यों को पूरी तरह से शामिल किया जाएगा.

12:30 December 04

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक जारी है. जिसमें कोरोना की स्थिति पर चर्चा हो रही है. बैठक के एजेंडे में कोरोना वैक्सीन की कीमत, खुराक और वितरण शामिल हैं.   

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन बैठक में भाग ले रहे हैं.

कांग्रेस की ओर से गुलाम नबी आजाद, अधीर रंजन चौधरी और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार बैठक में मौजूद हैं.

11:04 December 04

कोरोना महामारी पर सर्वदलीय बैठक में बोले पीएम मोदी

सर्वदलीय बैठक शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई सर्वदलीय बैठक शुरू हो गई है.

07:29 December 04

कोरोना महामारी पर सर्वदलीय बैठक

कोरोना महामारी पर सर्वदलीय बैठक में बोले पीएम मोदी

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस महामारी से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा करने के लिए आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसद के दोनों सदनों के विभिन्न दलों के नेताओं से बातचीत करने की संभावना हैं.

सूत्रों ने बताया कि संसद के दोनों सदनों में पार्टियों के नेताओं को आज सुबह साढ़े दस बजे होने वाली ऑनलाइन बैठक के लिए आमंत्रित किया गया है. प्रधानमंत्री मोदी इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे.

कोविड-19 महामारी शुरू होने के बाद से दूसरी बार सरकार ने कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई है. वायरस के प्रसार को रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान 20 अप्रैल को पहली बैठक आयोजित हुई थी.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी सहित सरकार के शीर्ष मंत्रियों के बैठक में शामिल होने की उम्मीद है.

टीका के वितरण पर चर्चा की संभावना
सरकार द्वारा सांसदों को महामारी से निपटने के लिए उठाए गए विभिन्न कदमों के बारे में बताए जाने की संभावना है. टीका के विकास और वितरण के विषय पर भी बातचीत हो सकती है.

कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और गुलाम नबी आजाद, तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय और डेरेक ओ ब्रायन, वाईएसआर कांग्रेस के मिधुन रेड्डी और विजयसाई रेड्डी समेत अन्य नेताओं के बैठक में हिस्सा लेने की संभावना है.

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा होंगे शामिल
कोरोना वायरस महामारी की स्थिति पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में जेडीएस की ओर से पार्टी प्रमुख एवं पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा हिस्सा लेंगे. देवेगौड़ा कर्नाटक से राज्यसभा के सदस्य हैं.

देवेगौड़ा के कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा चार दिसंबर को सुबह 10:30 बजे कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री की ओर से बुलाई गई ऑनलाइन सर्वदलीय बैठक में हिस्सा ले रहे हैं.

पीएम मोदी संक्रमण की स्थिति और हालात की समीक्षा के लिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कई बार बैठकें कर चुके हैं. प्रधानमंत्री ने कोविड-19 के टीके के विकास और विनिर्माण पर काम कर रही तीन टीमों के साथ सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक की.

Last Updated : Dec 4, 2020, 4:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details