दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Advisory on Chenab River: बगलिहार जलविद्युत परियोजना बांध के सभी गेट खोले, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

जम्मू-कश्मीर में बगलिहार जलविद्युत परियोजना बांध के सभी गेट खोलने से पानी का बहाव तेज हो गया है. इसको देखते हुए जम्मू-कश्मीर पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर स्थानीय लोगों को चिनाब के जलग्रहण क्षेत्र से दूर रहने की हिदायत दी है.

By

Published : Jun 25, 2023, 8:35 AM IST

Advisory on Chenab River
चिनाब नदी

बगलिहार जलविद्युत परियोजना बांध के सभी गेट खोले गए.

जम्मू: जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बगलिहार जलविद्युत परियोजना बांध के सभी गेट खुलने के बाद पानी के भारी प्रवाह के कारण लोगों को चिनाब नदी के जलग्रहण क्षेत्र से दूर रहने की सलाह दी है. उप-जिला मजिस्ट्रेट अखनूर अखिल सदोत्रा ​​ने जनता से अपील करते हुए कहा कि बगलिहार जलविद्युत परियोजना बांध के गेट खुलने से नदी में पानी का प्रवाह बढ़ गया है, जिससे लोगों को जान-माल का खतरा रहता है, इसलिए नदी के पास या उसके पास न जाएं.

पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

उधर, एसएसपी रामबन मोहता शर्मा ने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ट्विटर पर लिखा कि बगलिहार बांध के सभी गेट खोल दिए गए हैं, जिससे चिनाब नदी में पानी का भारी प्रवाह हो रहा है. लोगों को जलग्रहण क्षेत्र से दूर रहने की सलाह दी गई है. पानी का बहाव तेज होने के कारण चिनाब नदी में खतरे से खाली नहीं है. ऐसे में लोगों से चिनाब नदी के जलग्रहण क्षेत्र से दूर रहने की अपील की जा रही है.

पहले हुई घटनाएं:जून 2011 की शुरुआत में उत्तरी हिमाचल प्रदेश में ब्यास नदी में बड़े जल विद्युत परियोजना के बांध से बड़ी मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण 20 से अधिक कॉलेज छात्र डूब गए थे. घटना के दो सप्ताह बाद झारखंड में दामोदर नदी में पानी अधिक होने के कारण 10 से अधिक लोग 12 घंटे से अधिक समय तक पानी में फंसे रहे, जिसके बाद उन्हें बचाया गया था.

ये भी पढ़ें-

ये लोग गर्मियों में क्रिकेट मैच खेलने के बाद नदी में नहा रहे थे, तभी अचानक नदी के ऊपरी हिस्से में तेनुघाट बांध से पानी छोड़ दिया गया, जिसके कारण वे सभी छात्र पानी के प्रवाह को कम करने के लिए बनाए गए बांध में फंस गए थे. वहां घंटों रुके. उनमें से एक ने तैरकर नदी पार की और आसपास के ग्रामीणों से मदद मांगी, जबकि बाकी लोग देर रात तक मदद का इंतजार करते रहे. इन घटनाओं को ध्यान में रखते हुए जम्मू-कश्मीर प्रशासन बांध से पानी छोड़ने से पहले एहतियाती कदम उठा रहा है, ताकि कोई जनहानि न हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details