दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 18, 2023, 9:24 AM IST

ETV Bharat / bharat

खेत की मेड़ पर दौड़ने वाले गुलवीर सिंह ने एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता

अलीगढ़ के गुलवीर सिंह ने बैंकॉक में आयोजित 25वीं एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर जिले और देश का नाम रोशन किया है. गुलवीर किसान का बेटा है.

gulveer singh
gulveer singh

अलीगढ़: एक तरफ रिंकू सिंह ने भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होकर अलीगढ़ का सम्मान बढ़ाया है, वहीं अलीगढ़ के ही एथलीट गुलवीर सिंह ने एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर देश और शहर दोनों का नाम रोशन किया. गुरवीर सिंह ने 62वीं इंटर स्टेट चैंपियनशिप में दस हजार मीटर में सिल्वर मेडल जीतकर एशियाई एथलेटिक चैंपियनशिप प्रतियोगिता में जगह बनाई थी. वहीं, कांस्य पदक जीतकर अपनी क्षमता का परिचय दिया. गुलवीर किसान का बेटा है और खेत की मेड़ों पर दौड़कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहली बार बैंकॉक में आयोजित प्रतियोगिता में भाग लिया.

अलीगढ़ में अतरौली तहसील के सिरसा के रहने वाले गुलवीर सिंह बैंकॉक में आयोजित 25वीं एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता है. उन्होंने यह दौड़ 13 : 48 : 33 मिनट में पूरी कर देश के लिए कांस्य पदक जीता. इससे पहले वह नेशनल स्तर पर कई मेडल जीत चुके हैं. 10 हजार मीटर की दौड़ में उन्होंने नेशनल रिकॉर्ड बनाया था. इसके बाद बैंकॉक में एशियन एथलेटिक प्रतियोगिता के लिए चयन हुआ.

बैंकॉक में गुलवीर ने पांच हजार मीटर की दौड़ में तीसरा स्थान हासिल किया. गुलवीर ने गांव की मिट्टी पर दौड़ना शुरू किया और पहली बार थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में आयोजित प्रतियोगिता में दौड़े हैं. एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गुलवीर सिंह ने भारत के लिए कांस्य पदक जीता है. उनकी इस कामयाबी पर एशियन एथलेटिक्स संघ के अध्यक्ष डॉ ललित भनोट, यूपीएससी संघ के सचिव देवेश दुबे और उपाध्यक्ष शमशाद निसार आजमी ने बधाई दी है. शमशाद निसार आजमी ने कहा कि गुलवीर ने कमाल का प्रदर्शन किया है. इससे बाकी धावक भी प्रेरित होंगे.

गुलवीर सिंह के पिता पप्पू सिंह अतरौली में ही खेती किसानी का काम करते हैं. बेटे की जीत की खुशी सुनकर फूले नहीं समाए. उन्होंने अपने आसपास सभी लोगों को मिठाई बांटी. उन्होंने कहा कि बेटा देश का नाम भी रोशन कर रहा है. वहीं, मां लक्ष्मी देवी ने बताया कि बेटे के आने पर भव्य स्वागत करेंगे और उसकी मनपसंद चीजें बनाकर खिलाएंगे.

यह भी पढ़ें:लखनऊ विकास प्राधिकरण ने गोमतीनगर विस्तार और इकाना स्टेडियम के पीछे अवैध प्लाॅटिंग पर चलाया बुलडोजर

ABOUT THE AUTHOR

...view details