दिल्ली

delhi

राजस्थान में बर्ड फ्लू का कहर, कौओं के बाद कोयल में फैल रहा संक्रमण

By

Published : Jan 4, 2021, 10:49 AM IST

बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद हिमाचल में अलर्ट जारी कर दिया है. इसे लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. हिमाचल में 1000 से ज्यादा प्रवासी पक्षियों की मौत हो गई है. पशुपालन विभाग ने राज्यों के सभी डीसी को इस संबंध में एडवाइजरी जारी कर दी है और जरूरी कदम उठाने को कहा है.

राजस्थान में बर्ड फ्लू का कहर
राजस्थान में बर्ड फ्लू का कहर

शिमला: देश के कुछ राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद हिमाचल में अलर्ट जारी कर दिया है. इसे लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. प्रशासन पंजाब व हरियाणा सरकार के साथ संपर्क में हैं. राजस्थान और मध्यप्रदेश के बाद अब हिमाचल में 1000 से ज्यादा पक्षियों की मौत हो गई है. पशुपालन विभाग ने राज्यों के सभी डीसी को इस संबंध में एडवाइजरी जारी कर दी है और जरूरी कदम उठाने को कहा है. वहीं, मृत परिंदों के सैंपल लेकर मध्यप्रदेश के भोपाल की एक प्रयोगशाला में भेजे गए हैं.

हिमाचल में 1000 से ज्यादा पक्षियों की मौत

राजस्थान के झालावाड़ जिले में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद शनिवार को पहली बार कोटा और पाली में भी कौवों की मौत हुई. अब यह पांच जिलों में फैल चुका है. शनिवार को बारां में 19, झालावाड़ में 15 और कोटा के रामगंजमंडी में 22 और कौवों की मौत हुई. कोटा संभाग के इन्हीं तीन जिलों में अब तक 177 कौवों की मौत हो चुकी है. मध्यप्रदेश के इंदौर में भी 13 और कौवों की मौत हुई.

इन जिलों में हुई पक्षियों की मौत

राजस्थान और मध्यप्रदेश के बाद हिमाचल प्रदेश के पौंग डैम अभयारण्य में एक हफ्ते में 1,000 से अधिक प्रवासी पक्षी मृत पाए गए हैं. पौंग डैम अभयारण्य में हर साल अक्तूबर से मार्च तक रूस, साइबेरिया, मध्य एशिया, चीन, तिब्बत आदि देशों से विभिन्न प्रजातियों के रंग-बिरंगे परिंदे लंबी उड़ान भर यहां पहुंचते हैं और पर्यटकों को आकर्षित करते हैं. अब इन पक्षियों की अचानक मौत हो रही है. वन्यप्राणी विभाग ने बर्ड फ्लू की आशंका के चलते जिलाधीश कांगड़ा को अवगत करवा झील में सभी प्रकार की गतिविधियों पर रोक लगा दी है.

बर्ड फ्लू के कारण रोकी पौंग डैम गतिविधियों

विशेषज्ञों का कहना है कि बर्ड फ्लू का वायरस मुर्गियों में भी पाया गया, तो यह सबसे बड़ा खतरा बन जाएगा. मुर्गियों से इंसानों में वायरस फैलने की अधिक संभावना रहती है. इसके अलावा शीतकालीन प्रवास के लिए हजारों की संख्या में विदेशी पक्षी प्रदेश में आए हुए हैं. इनमें भी वायरस का डर सताने लगा है.

वायरस मुर्गियों में फैलने से इंसानों को खतरा

सांभर झील त्रासदी के समय भी सबसे अधिक विदेशी पक्षी ही महामारी की चपेट में आए थे. मृत परिंदों के सैंपल लेकर मध्यप्रदेश के भोपाल की एक प्रयोगशाला में भेजे गए हैं. रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारणों का पता चल पाएगा. बता दें कि स्थिति का जायजा लेने के लिए और जिला प्रशासन के साथ चर्चा के लिए शिमला से पशुपालन और वन्य प्राणी विभाग के अधिकारी कांगड़ा के लिए रवाना हो गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details