दिल्ली

delhi

Exclusive : वंदे भारत ट्रेन में क्या है खास और सुविधाएं, ईटीवी भारत की नजरों से देखिए अंदर का नजारा

By

Published : Apr 13, 2023, 1:48 PM IST

अजमेर दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन शुरू हो गया. इसके साथ ही आम लोगों के मन में इस ट्रेन को लेकर उत्सुकता बढ़ गई है. उसी जिज्ञासा का समाधान ढूंढ़ने ईटीवी भारत के संवाददाता ने जयपुर से दिल्ली तक इसमें यात्रा की.

वंदे भारत ट्रेन
वंदे भारत ट्रेन

ईटीवी भारत की नजरों से वंदे भारत ट्रेन

अलवर.अजमेर दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन शुरू हो चुका है. यात्री अब अजमेर दिल्ली के बीच चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन से एक घंटा पहले अजमेर से दिल्ली पहुंच सकते हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रियों के लिए सभी बेहतर सुविधाएं दी गई हैं. सबसे अलग 360 डिग्री पर घूमने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सीट है. हजारों लोगों के जेहन में सवाल है कि आखिर वो सीट कैसे घूमती है और लोगों को उससे क्या फायदा होगा. आपके मन में उठे सवालों का हल ढूंढ़ने के लिए ईटीवी भारत संवाददाता ने वंदे भारत की सीट को घुमाया. तो देखिए इससे क्या फायदा होगा.

अजमेर से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में ईटीवी भारत की टीम ने जयपुर से दिल्ली तक का सफर तय किया. इस दौरान ट्रेन में यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं को देखा. ट्रेन में चलने वाले स्टाफ से बातचीत कर यह समझने का प्रयास किया कि आखिर ट्रेन में क्या सब नई सुविधाएं यात्रियों को दी गई हैं. तो ट्रेन में सभी नई सुविधाएं देखने को मिली. प्रत्येक डिब्बे (coach) में 8 कैमरे लगे हुए हैं. डिब्बे से बाहर निकलने के लिए सेंसर दरवाजे लगे हुए हैं. यात्रियों के आने जाने पर यह दरवाजा अपने आप खुलता है और बंद होता है. इसके अलावा ट्रेन में चेन पुलिंग की जगह पुश बटन दिया गया है. आपातकालीन स्थिति के दौरान ट्रेन का कांच तोड़ने के लिए एक लोहे का हैमर भी दिया गया है. ट्रेन में सफर करने वाले यात्री ट्रेन के लोको पायलट से सीधे बातचीत कर सकते हैं. इसके लिए स्पीकर व पुश बटन सुविधा उपलब्ध है. डिब्बे में लगे बटन को दबाते ही लोको पायलट के पास अपने आप कॉल जाता है व लोको पायलट से यात्री सीधे बात कर सकते हैं. साथ ही यात्रियों को फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलेगी. प्रत्येक डिब्बे में स्मोक डिवाइस स्पीकर भी लगाए गए हैं.

पढ़ें Rajasthan Vande Bahrat: अजमेर-दिल्ली वंदे भारत का पीएम मोदी ने किया वर्चुअली उद्घाटन, हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

लेकिन ट्रेन में लगी यात्रियों की सीट सबसे खास है. ये सीट हर तरह से एडजस्टेबल है. इस ट्रेन की सीटें 360 डिग्री पर घूम सकती है. प्रत्येक सीट के नीचे की तरफ चार्जर पॉइंट लगा हुआ है व पानी की बोतल रखने की भी व्यवस्था है. साथ ही सीट के नीचे एक लीवर लगा हुआ है. उस लीवर को दबाने पर ट्रेन की सीट घूमती है. यात्री उसको अपनी सुविधा अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं. सफर के दौरान बाहर का नजारा देखने के लिए रेलवे की तरफ से सीटों में यह बड़ा बदलाव किया गया है. तो कई बार यात्री एकांत में आराम करना चाहता है. तो उस स्थिति में भी सीट को अपने हिसाब से एडजस्ट करके सफर का आनंद ले सकता है.

बता दें कि पीएम मोदी ने बुधवार को अजमेर दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस को जयपुर से वर्चुअल हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. आज यानी दिनांक अप्रैल 13, 2023 से इसका संचालन आम लोगों के लिए उपलब्ध हो गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details