दिल्ली

delhi

Karnataka assembly Election 2023 : एनसीपी का दावा- भाजपा के 4 से 5 विधायक पार्टी में होंगे शामिल

By

Published : Apr 15, 2023, 1:28 PM IST

Updated : Apr 15, 2023, 9:22 PM IST

महाराष्ट्र के मुंबई में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख नेताओं की बैठक हुई. बैठक की अध्यक्षता शरद पवार ने की. वहीं पार्टी के कर्नाटक राज्य अध्यक्ष हरि आर ने कहा कि भाजपा के चार से पांच विधायक एनसीपी ज्वाइन कर सकते हैं. पढ़िए पूरी खबर...

Karnataka assembly Election 2023
प्रतिकात्मक तस्वीर

मुंबई :राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार ने शनिवार को मुंबई में पार्टी कार्यालय में पार्टी के नेताओं की बैठक की. सूत्रों के अनुसार, आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 में एनसीपी उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए यह बैठक बुलाई गई थी. इस संबंध में राकांपा के कर्नाटक राज्य अध्यक्ष हरि आर ने शनिवार को बताया कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में पार्टी करीब 40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. उन्होंने दावा किया कि भाजपा के चार से पांच विधायक एनसीपी के संपर्क में हैं और ये लोग चुनाव से पहले पार्टी में शामिल हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि बेंगलुरु के पूर्व मेयर भी शीघ्र एनसीपी का दामन थाम सकते हैं.

बता दें कि 2018 के चुनाव में एनसीपी ने कर्नाटक में 14 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये थे. बताया गया कि आज की बैठक में एनसीपी के सभी राष्ट्रीय नेता उपस्थित थे. इस बैठक की अध्यक्षता एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने की थी.

पढ़ें : Karnataka Elections 2023: कोलार में रैली को संबोधित करेंगे राहुल गांधी, यहीं की थी 'मोदी उपनाम' संबंधी टिप्पणी

कर्नाटक विधानसभा में 224 सीटें हैं. जहां वर्तमान में भाजपा को बहुमत हासिल है. उसके 119 विधायक है. जहकि कांग्रेस के पास 75 और इसकी सहयोगी जेडीएस के पास 28 सीटें हैं. कर्नाटक में विपक्षी पार्टियों ने भ्रष्टाचार को एक प्रमुख मुद्दा बनाया है. वहीं भाजपा डबल इंजन की सरकार के नाम पर जनता के सामने वोट मांगने के लिए उतरेगी. कर्नाटक में एक ही चरण में 10 मई को मतदान होंगे. वोटों की गिनती 13 मई को होगी. आज की बैठक से पहले 13 अप्रैल को शरद पवार ने कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के नेता राहुल गांधी के साथ मुलाकात की थी.

पढ़ें : Karnataka Election 2023: बीजेपी ने गुजरात की तर्ज पर कर्नाटक में भी तैनात की 'सुपर-60' टीम

उनकी इस मुलाकात को 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के खिलाफ विपक्षी एकता को बनाने के प्रयासों के हिस्से के रूप में देखा गया था. इस मुलाकात में अन्य दलों से बातचीत करने पर जोर दिया गया. शरद पवार और राहुल गांधी की बैठक में यह तय किया गया कि लोगों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर भाजपा सरकार की विफलता को उजागर करने के लिए विपक्ष को एकजुट होना होगा. यह बैठक दिल्ली में कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई थी. बता दें कि हाल ही में, चुनाव आयोग ने एनसीपी की राष्ट्रीय पार्टी की मान्यता को वापस ले लिया था.

पढ़ें : Karnataka election 2023: कर्नाटक में बीजेपी नेता शेट्टार ने टिकट को लेकर फिर दी चेतावनी

(एजेंसी)

Last Updated : Apr 15, 2023, 9:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details