दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

G 20 Summit: ताजनगरी से विदेशी मेहमानाें की विदाई, बाेले- वंडरफुल आगरा, फिर मिलेंगे

आगरा में चल रहे G20 शिखर सम्मेलन का समापन हाे गया. विदेशी मेहमानाें ने ताज का दीदार किया. इसके अलावा आगरा किले में घूमकर ऐतिहासिक धराेहराें की जानकारी ली.

By

Published : Feb 13, 2023, 6:03 PM IST

G 20 Summit
G 20 Summit

आगरा :ताजनगरी से G 20 देशों के प्रतिनिधि सोमवार की सुबह विदा हो गए. शनिवार और रविवार को अलग-अलग सत्रों में G 20 देशों के प्रतिनिधि और वक्ताओं ने महिला सशक्तीकरण पर मंथन किया. आगरा में दुनियाभर की महिलाओं के हक में आवाज बुलंद हुई. सोमवार की सुबह होटल ताज कन्वेशन में विदेशी मेहमान विदाई के समय भावुक हो गए. उनकी आंखों में खुशी के आंसू और जुबान पर मेहमाननवाजी के चर्चे थे.

जी 20 देशों के प्रतिनिधियों का इस तरह किया गया स्वागत.

वीवीआईपी रूट पर मेहमानों पर स्कूली बच्चों के साथ ही स्थानीय लोगों ने पुष्प वर्षा की. आगरा खेरिया एयरपोर्ट पर स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी. इसे देखकर मेहमान गदगद हो गए. एयरपोर्ट पर विदेशी मेहमानों ने 'वंडरफुल आगरा' और 'थैंक्यू आगरा' कहा. अलविदा के साथ मेहमानों ने 'फिर मिलेंगे' भी कहा. अब आगरा में G 20 की अगस्त-2023 में बैठक होनी प्रस्तावित है. G 20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता भारत को मिलना गौरव की बात है. ये भारत की वैश्विक स्तर पर बढ़ती साख, हमारी शक्ति, क्षमता और हमारे मूल्यों की वैश्विक मान्यता को भी दर्शाता है.

ताजमहल का भ्रमण करते विदेशी मेहमान.

बता दें कि, शुक्रवार देर शाम G 20 देशों के 13 देशों के 145 प्रतिनिधि आगरा आए थे. यहां आगरा खेरिया एयरपोर्ट पर विदेशी मेहमानों का रोली व तिलक लगाकर स्वागत किया गया था. इसके बाद इटेलियन बग्घी से मेहमानों का शाही अंदाज में स्वागत किया गया था. वीवीआईपी रूट पर ड्रोन के साथ ही लोगों ने मेहमानों के वाहन पर पुष्प वर्षा की थी. शनिवार सुबह G 20 की बैठक का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया था. इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य, G 20 के नियुक्त शेरपा अमिताभ कांत, संयुक्त राष्ट्र संघ की विमेंस डिप्टी एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर तथा असिस्टेंट सेक्रेटरी जनरल अनीता भाटिया ने जेंडर इक्विलिटी पर अपनी बात रखी.

आगरा परिसर में फोटोग्राफी कराते जी 20 देशों के प्रतिनिधि.
आगरा की 2 दिवसीय बैठक में यह रहा खास : G 20 की आगरा में दो दिन चली बैठक में 13 देशों के 145 प्रतिनिधियों ने भाग लिया. पहले दिन शनिवार को तीन सत्र और दूसरे दिन रविवार दो सत्र हुए. दोनों दिन महिलाओं की शिक्षा पर विशेष जोर दिया गया. इसमें तकनीक का समावेश, महिला नेतृत्व की भूमिका, सामाजिक और आर्थिक, महिला उद्यमिता आदि बिंदु शामिल रहे. बैठक में 45 वक्ताओं ने महिलाओं की आर्थिक और सामाजिक स्थिति पर चर्चा की.

आगरा किला में लेजर शो देखा, ताज का दीदार किया :आगरा किले को सतरंगी रोशनी में जगमग किया गया था. शनिवार शाम विदेशी मेहमानों का आगरा किले में रॉयल स्वागत किया गया. आगरा किले के दीवान-ए-आम में मेहमानों के लिए लेजर शो, प्रोजेक्शन मैपिंग के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए. इसमें 150 कलाकारों ने शानदार प्रस्तुतियां दी. इन्हें देखकर मेहमान अभिभूत हो गए. रविवार शाम विदेशी मेहमानों ने ताजमहल का दीदार किया तो खुशी से उछल पडे़. विदेशी मेहमानों ने ताजमहल में खूब वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी और सेल्फी ली. मेहमानों ने ताजमहल के इतिहास के साथ ही उसे संरक्षित करने की पूरी जानकारी ली.

दिल्ली में इन बिंदुओं पर चर्चा होगी :महिलाओं में नेतृत्व की भावना को विकसित करने का तरीका, मेंटरशिप को बढ़ावा देने के क्या-क्या तरीके हैं, स्वयं सहायता समूहों को किस तरीके से बढ़ावा दिया जा सकता है, महिला उद्यमिता पर फोकस करना, नए क्षेत्रों में महिलाओं के लिए रोजगार की व्यवस्था.

ये देश हैं G 20 सदस्य :अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपियन यूनियन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं. वे व्यापार, कृषि, रोजगार, ऊर्जा, भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई, आतंकवाद जैसे मुद्दे पर एक-दूसरे के साथ खड़े हैं.

अतिथि देश :बांग्लादेश, इजिप्ट, मारीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, स्पेन, सिंघपुर और संयुक्त अरब अमीरात.

यह भी पढ़ें :Pervez Musharraf ताज की खूबसूरती और आगरा की मेहमाननवाजी के हो गए थे कायल, पत्नी संग आए थे ताजनगरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details