दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

World Vegetarian Day 2023 : आज विश्व शाकाहारी दिवस, क्या हैं शाकाहार भोजन के विशेष फायदे, जानें

पूरी दुनिया में हुए कई शोधों के बाद अब कई लोग ये बात मानने लगे हैं कि सेहत के लिए शाकाहार, मांसाहार से बेहतर है. लेकिन अभी भी इस दिशा में निरंतर प्रयासों की जरूरत है. इसी सोच को लेकर हर साल एक अक्टूबर को लोग ‘विश्व शाकाहारी दिवस’ और अक्टूबर माह को ‘विश्व शाकाहारी माह’ के रूप में मनाते हैं. vegetarian food on world vegetarian day, health and vegetarian day,

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 1, 2023, 12:21 AM IST

Updated : Oct 13, 2023, 5:29 PM IST

World Vegetarian Day celebrated
विश्व शाकाहारी दिवस

हैदराबाद:भारत में ज्यादातर लोग शाकाहारी भोजन खाना पसंद करते है. बीमार होने पर डॉक्टर फल और सब्जियां खाने की सलाह देते हैं, यानि शरीर को ठीक रखने के लिए वेजिटेरियन खाना खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. शाकाहारी खाने में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, सब्जियां, फल, दालों और अनाज में विटामिन और मिनरल्स का भंडार है. लेकिन आपको बताते चलें कि दुनिया में सिर्फ 10 फीसदी आबादी ही शाकाहारी है, जिनमें सबसे ज्यादा संख्या भारत में है. आगर आप भी वेजिटेरियन हैं तो आज का दिन आपके लिए सेलिब्रेशन का दिन है, क्योंकि 1 अक्टूबर को हर साल विश्व शाकाहारी दिवस के रूप में मनाया जाता है.

विश्व शाकाहारी

आखिर World Vegeterian Day क्यों मनाया जाता है और इसका मकसद क्या है ?

अक्टूबर के पहले दिन यानि एक अक्टूबर को दुनिया भर में विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है. विश्व शाकाहारी दिवस सबसे पहले 1977 में नॉर्थ अमेरिकन वेजिटेरियन सोसायटी के द्वारा मनाया गया था. बेहतर स्वास्थय और सोच के लिए लोग मांसहार की बजाय शाकाहार को प्रमुखता से अपने भोजन में अपनाएं, इस सोच को लेकर सबसे पहले इसके आयोजन का फैसला किया गया था. इसके एक साल बाद यानी 1978 में विश्व शाकाहारी यूनियन ने इस दिवस को नियमित रूप से मनाने का निर्णय लिया. तब से हर साल विश्व शाकाहारी दिवस पर ही नहीं, बल्कि पूरे अक्टूबर माह में शाकाहार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इस मौके पर कई सरकारी और गैर सरकारी संस्थाएं अलग-अलग प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम, प्रतियोगिता और अभियानों के जरिए लोगों को मांसहार छोड़ शाकाहार अपनाने के लिए प्रेरित करती हैं.

विश्व शाकाहारी

शाकाहारी होने के फायदे :

  • शाकाहारी लोगों में हार्ट संबंधी समस्याएं होने का खतरा 75 प्रतिशत कम होता है. ये बल्ड कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे हार्ट हेल्दी रह सकता है.
  • शाकाहारी भोजन कई तरीकों से हार्ट हेल्थ को भी बूस्ट करता है. शाकाहारी खाद्य पदार्थों में फाइबर, अनसैचुरेटेड फैट्स की मात्रा कम होती है इसलिए दिल हेल्दी रहता है.
  • शाकाहारी डाइट के सेवन से काफी हद तक बढ़ती उम्र में टाइप-2 डायबिटीज होने के जोखिम को कम किया जा सकता है. शाकाहारी भोजन करने से पर्यावरण को भी लाभ हो सकता है.
    विश्व शाकाहारी
  • इतना ही नहीं, शाकाहारी होने पर कई तरह के कैंसर होने का रिस्क भी कम हो जाता है.
  • शोध के अनुसार मांसाहारी की तुलना में शाकाहारी लोग अधिक खुश हो सकते हैं. शाकाहारी भोजन मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद करता है. वेजिटेरियन डाइट ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखते हैं.

शाकाहारी भोजन किसे कहते हैं -दुग्ध उत्पाद, फल, सब्जी, अनाज, बादाम आदि बीज सहित वनस्पति-आधारित भोजन को शाकाहार कहते हैं. शाकाहारी आहार सब्जियों, फलों, फलियां, साबुत अनाज, और नट्स जैसे पधौं पर आधारित खाद्य पदार्थों की ओर झुकाव वाला एक खाने का पैटर्न है.

शाकाहारियों की श्रेणियां -शाकाहारियों की तीन श्रेणियां होती है जिनमें :-

1. लैक्टो-ओवे शाकाहारी:वे शाकाहारी जो सभी प्रकार के जानवरों के मांस से बचते है, लोकिन डेयरी और अंडा उत्पादों को शामिल करते हैं.

2.लैक्टो-शाकाहारी: वे शाकाहारी जो सभी प्रकार के पशु उत्पादों से परहेज करते है लेकिन अंडे से नहीं करते.

3. पेस्केटेरियन : वे शाकाहारी जो मांस या मुर्गी का सेवन नहीं करते लेकिन अपने आहार में मछली को शामिल करते हैं उन्हें पेस्केटेरियन के रुप में माना जाता है

ये भी पढ़ें :International Podcast Day: अंतरराष्ट्रीय पॉडकास्ट दिवस के बारे में जानें सबकुछ

Last Updated : Oct 13, 2023, 5:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details