दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 12, 2022, 6:39 PM IST

ETV Bharat / bharat

अमरनाथ यात्रा : बालटाल मार्ग से यात्रा बहाल, भगवती नगर बेस कैंप से 7,107 तीर्थयात्रियों का जत्था रवाना

बादल फटने के बाद अचानक आई बाढ़ में कई लोगों की जान जाने के बाद चार दिन से गांदरबल जिले में बालटाल मार्ग पर निलंबित की गई अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) मंगलवार को फिर से शुरू हो गई.

Amarnath Yatra
अमरनाथ यात्रा

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में बादल फटने के कारण आंशिक रूप से रोकी गई अमरनाथ यात्रा सोमवार को फिर से शुरू हो गई है. वहीं, गांदरबल जिले में बालटाल मार्ग पर निलंबित की गई अमरनाथ यात्रा मंगलवार को फिर से शुरू हो गई. मंगलवार को 7,107 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था जम्मू बेस कैंप से घाटी की ओर रवाना हुआ. शुक्रवार को गुफा मंदिर के पास अचानक आई बाढ़ में 16 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 37 घायल हो गए थे. करीब 15,000 लोगों का बचाया गया था.

देखिए वीडियो

अधिकारियों ने कहा कि पहलगाम बेस कैंप से सोमवार को यात्रा फिर से शुरू की गई, जबकि बालटाल बेस कैंप से यात्रा को अभी शुरू नहीं किया गया है, क्योंकि 14 किलोमीटर लंबा उत्तरी कश्मीर ट्रेक तीन स्थानों पर क्षतिग्रस्त हो गया है. अधिकारियों ने कहा, 'यात्रियों के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं दोनों बेस कैंप से गुफा मंदिर तक जारी रहीं.'

7,107 तीर्थयात्रियों का जत्था रवाना :7,107 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था मंगलवार को जम्मू के भगवती नगर बेस कैंप से रवाना हुआ. अधिकारियों ने कहा, 'इनमें से 5,158 पहलगाम जा रहे हैं जबकि 1949 बालटाल जा रहे हैं.' पवित्र गुफा मंदिर के अंदर अब तक 1,20,000 से अधिक तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं. उधर, आंध्र प्रदेश के 40 तीर्थयात्रियों के लापता होने की खबरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थीं, जिसका आंध्र प्रदेश सरकार ने खंडन करते हुए कहा कि राज्य के केवल दो तीर्थयात्री लापता हैं, जबकि अन्य सभी सुरक्षित हैं.

पढ़ें- अमरनाथ हादसा : वायुसेना ने 123 लोगों को सुरक्षित निकाला, 29 टन राहत सामग्री पहुंचाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details