दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

DU में दाखिला: डीयू ने लॉन्च किया कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम पोर्टल

डीयू ने स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम पोर्टल लॉन्च कर दिया है. इस पोर्टल की मदद से छात्र अपनी रुचि के अनुसार डीयू के किसी भी कॉलेज का चुनाव कर दाखिला के लिए आवेदन कर सकते हैं. छात्र को दाखिला के लिए डीयू की आधिकारिक वेबसाइट जैसे du.ac.in और admission.uoad.ac.in पर जाना होगा.

By

Published : Sep 12, 2022, 9:08 PM IST

डीयू ने लॉन्च किया कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम पोर्टल
डीयू ने लॉन्च किया कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम पोर्टल

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक पाठ्यकर्मों के विभिन्न कोर्सेज में दाखिला का मन बनाने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है. अब छात्र बिना किसी देरी के डीयू की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाकर डीयू से संबद्ध कॉलेज में दाखिला के लिए आवेदन कर सकते हैं. सोमवार को डीयू की ओर से स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम पोर्टल (DU launched Common Seat Allocation System Portal) को लॉन्च कर दिया गया. इस पोर्टल की मदद से छात्र डीयू के किसी भी कॉलेज में अपनी रुचि अनुसार कॉलेज का चुनाव कर दाखिला के लिए आवेदन कर सकते हैं. छात्र को दाखिला के लिए डीयू की आधिकारिक वेबसाइट (DU official website) जैसे du.ac.in और admission.uoad.ac.in पर जाना होगा.

ये भी पढ़े:-DU Admission: सावधानीपूर्वक करें आवेदन, नहीं होगी परेशानी

तीन फेज में होगा दाखिला : कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम पोर्टल को लॉन्च करने के दौरान डीयू के कुलपति प्रो.योगेश सिंह ने कहा कि सत्र 2022_23 में डीयू में दाखिला के तीन चरण होंगे. पहले चरण की आज शुरुआत हुई है. इसके अलावा दो अन्य चरण भी होंगे.

स्नातक की 70 हजार सीटों पर 7 लाख आवेदन की उम्मीद :डीयू के अधिकारियों ने बताया कि स्नातक पाठ्यक्रम के लिए डीयू में करीब 70 हजार सीट हैं. इन सीटों पर 7 लाख के करीब छात्र इस सत्र में दाखिला के लिए आवेदन करने वाले हैं. ये संख्या बढ़ भी सकती है. अधिकारी के अनुसार, एकेडमिक ईयर 2022 के लिए डीयू में कुल मिलाकर 70 हजार सीटें हैं, जिन पर एडमिशन होने वाले हैं.

पहली बार एंट्रेस एग्जाम के बाद दाखिला :दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला की बात करें तो देखने को मिलता है कि गत वर्षों में 12वीं के अंकों के आधार पर कट ऑफ विभिन्न कॉलेज अपने हिसाब से निकालते रहे हैं. इन कट ऑफ में जिसके अंक सटीक बैठते थे, वे छात्र दाखिला के लिए आवेदन करते थे, लेकिन इस सत्र में यह पहली बार हो रहा है कि डीयू में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम स्कोर के आधार पर छात्र का दाखिला होना है.

15 सितंबर को सीयूईटी 2022 का परिणाम :एक तरफ डीयू में दाखिला के लिए पोर्टल शुरू कर दिया गया है. दूसरी तरफ छात्रों को सीयूईटी 2022 के परिणाम का इंतजार है. यूजीसी के अध्यक्ष प्रो. एम जगदीश कुमार ने हाल में ही अपने एक बयान में कहा है कि सीयूईटी 2022 का परिणाम 15 सितंबर को जारी कर दिया जाएगा. यही वजह है कि इस परिणाम से पहले डीयू ने दाखिला पोर्टल लॉन्च कर दिया है.

डीयू में दाखिल के पहले चरण में क्या- क्या होगा :डीयू में दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि पहले चरण में उन्हें क्या करना होगा. पहले फेज में छात्रों को अपने आवेदन फॉर्म को सही तरीके से भरना होगा, फॉर्म में किसी भी तरह का त्रुटि न हो. फॉर्म में आवेदक को अपनी पर्सनल डिटेल्स, एकेडमिक डिटेल्स, स्पोर्ट्स और ईसीए के साथ-साथ डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे. पर्सनल डिटेल्स सेक्शन के लिए सीयूईटी यूजी एप्लिकेशन फॉर्म में फिल की गई जानकारी को ही ले लिया जाएगा. इस प्रोसेस के लिए उम्मीदवारों को सीयूईटी एप्लिकेशन नंबर भरना करना होगा, जो अनिवार्य है. इसके बाद उम्मीदवारों को अपना एकेडमिक डिटेल्स भरना होगा और अन्य डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा.

इसके बाद शुरू होगा दूसरा चरण :15 सितंबर के बाद दाखिला का दूसरा चरण शुरू होगा. 15 सितंबर को जब एनटीए की ओर से सीयूईटी यूजी 2022 का परिणाम जारी कर दिया जाएगा. इसके बाद दाखिला का दूसरा चरण शुरू होगा. इस चरण के तहत छात्रों को अपने सीयूईटी यूजी स्कोर को भरना होगा. यहां तक होने के बाद छात्र जिस कोर्स का चुनाव करना चाहते हैं, वो कर सकते हैं.

इस बार 79 स्नातक पाठ्यक्रम में ले सकते हैं दाखिला :डीयू के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, इस सत्र में डीयू छात्रों को कई कोर्सेज में दाखिला देने जा रहा है. उन्होंने बताया कि इस सत्र में कुल 79 स्नातक पाठ्यक्रमों में छात्र दाखिला ले सकते हैं. इन कोर्सेज की जानकारी आने वाले दिनों में डीयू की आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाएगी.

ये भी पढ़े:-DU में एडमिशन सितंबर माह से शुरू होंगे, छात्र CUET के लिए सैंपल पेपर से तैयारी करें: कुलपति

ABOUT THE AUTHOR

...view details