दिल्ली

delhi

25वें नेवी चीफ बने एडमिरल आर. हरि कुमार, पैर छूकर मां का लिया आशीर्वाद

By

Published : Nov 30, 2021, 9:57 AM IST

Updated : Nov 30, 2021, 10:15 PM IST

एडमिरल आर हरि कुमार(Admiral R Hari Kumar) ने नौसेना के नये प्रमुख (new chief of navy) के रूप में आज कार्यभार संभाल लिया. उन्होंने एडमिरल केबी सिंह की जगह ली.

Admiral R Hari Kumar takes over as Navy Chief
एडमिरल आर हरि कुमार ने नौसेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला

नई दिल्ली: एडमिरल करमबीर सिंह के सेवानिवृत्त होने के बाद एडमिरल आर हरि कुमार ने मंगलवार को भारतीय नौसेना के नए प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाल लिया. एडमिरल कुमार पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्यरत थे.

एडमिरल कुमार ने पदभार संभालने के बाद अपनी मां के पैर छूकर आशीर्वाद लिया. मां ने गले लगाकर बेटे को बधाई दी.

25वें नेवी चीफ बने एडमिरल आर. हरि कुमार, मां के पैर छूकर लिया आशीर्वाद

एडमिरल आर हरि कुमार ने नई दिल्ली में साउथ ब्लॉक लॉन में गार्ड ऑफ ऑनर प्राप्त किया. नौसेनाध्यक्ष के रूप में कार्यभार ग्रहण करने के बाद उन्होंने कहा, 'यह मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है. भारतीय नौसेना का ध्यान हमारे राष्ट्रीय समुद्री हितों और चुनौतियों पर है. उन्होंने कहा कि समुद्री सीमाओं की सुरक्षा के लिए हर संभव कोशिश करेंगे.'

25वें नेवी चीफ बने एडमिरल आर. हरि कुमार

12 अप्रैल 1962 को जन्मे एडमिरल कुमार, एक जनवरी 1983 को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में सेवा में शामिल हुए थे. लगभग 39 वर्षों की अपनी लंबी एवं विशिष्ट सेवा के दौरान, एडमिरल कुमार ने विभिन्न कमानों, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों में सेवा दी है. एडमिरल कुमार की समुद्री कमान में तैनातियों में भारतीय नौसैन्य पोत (आईएनएस) निशंक, मिसाइल से सुसज्जित लड़ाकू जल पोत आईएनएस कोरा और निर्देशित-मिसाइल विध्वसंक आईएनएस रणवीर शामिल हैं.

फोटो

ये भी पढ़ें- रिजर्व बैंक ने रिलायंस कैपिटल के निदेशक मंडल को किया भंग, दिवाला कार्यवाही होगी शुरू

उन्होंने भारतीय नौसेना के विमानवाहक पोत आईएनएस विराट की भी कमान संभाली है. एडमिरल कुमार पश्चिमी बेड़े के फ्लीट ऑपरेशन ऑफिसर (एफओसी) के पद पर भी रहे हैं. पश्चिमी नौसैन्य कमान में एफओसी का प्रभार संभालने से पहले, वह मुख्यालय की एकीकृत कर्मचारी समिति और एकीकृत रक्षा स्टाफ के प्रमुख भी रहे हैं.

फोटो

एडमिरल कुमार ने अमेरिका के नेवल वॉर कॉलेज, महू के आर्मी वॉर कॉलेज और ब्रिटेन के रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज से कई पाठ्यक्रम पूरे किए हैं. उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल (पीवीएसएम), अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) और विशिष्ट सेवा मेडल (वीएसएम) से सम्मानित किया गया है.

(एजेंसी इनपुट)

Last Updated : Nov 30, 2021, 10:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details