दिल्ली

delhi

अधीर रंजन चौधरी ने डिलीट किया ट्वीट, मगर पंजाब में सिख दंगों पर सियासत गरमाई

By

Published : May 21, 2022, 7:39 PM IST

अपने विवादित ट्वीट को भले ही कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने हटा लिया हो मगर पंजाब में इसके विरोध में राजनीतिक दलों ने व्यापक प्रतक्रिया दी है. बीजेपी, शिरोमणि अकाली दल और पंजाब लोक कांग्रेस ने इसकी कड़ी आलोचना की है.

Adhir Ranjan Chowdhury Tweet
Adhir Ranjan Chowdhury Tweet

नई दिल्ली : कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने पूर्व पीएम राजीव गांधी की 31वीं पुण्यतिथि पर शनिवार को ट्वीट किया कि 'जब कोई बड़ा पेड़ गिरता है तो धरती हिलती है.' हालांकि इस ट्वीट के बाद उन्होंने साफ किया कि यह ट्वीट उनके अकाउंट को हैक कर किया गया है. इस संबंध में उन्होंने साउथ एवेन्यू पुलिस स्टेशन नई दिल्ली में शिकायत भी दर्ज कराई है. मगर जब तक अधीर रंजन अपनी सफाई पेश करते, तब तक राजनीतिक प्रतिक्रियाओं का दौर शुरू हो गया. बीजेपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अधीर रंजन चौधरी के ट्वीट की आलोचना की. इसी बहाने उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के केरोसिन वाले बयान को भी इस ट्वीट से जोड़ दिया. इसके बाद पंजाब के राजनीतिक दलों ने भी कांग्रेस पार्टी की घेराबंदी शुरू कर दी.

भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने ट्वीट किया कि राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर जो लिखा गया, वह बेहद शर्मनाक और दुखद था. नेहरू और गांधी परिवार अभी भी सिखों से नफरत करते हैं. इस तरह की बातें कांग्रेस की मानसिकता को स्पष्ट रूप से दिखाती हैं. उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली पुलिस को चौधरी के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार करना चाहिए. वे नफरत फैला रहे हैं.

अधीर रंजन चौधरी का विवादित ट्वीट

पंजाब लोक कांग्रेस के नेता प्रीतपाल बालीवाल ने भी इस मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने पूछा कि क्या राजीव गांधी को सम्मानित करने के लिए सिखों के जख्मों को हरा करना जरूरी है. पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वारिंग को जवाब देना चाहिए कि वह चौधरी से सहमत हैं या नहीं, जो हजारों बेकसूर सिखों के कत्लेआम को जायज ठहरा रहे हैं. शिरोमणि अकाली दल के नेता परमबंस सिंह बंटी रोमाना ने ट्वीट किया कि वह गांधी परिवार के इतिहास में सिखों के सबसे बड़े नरसंहार को कभी नहीं भूलेंगे. इस मुद्दे को उजागर करने के लिए कांग्रेस पार्टी और उसके नेताओं को धन्यवाद, यह दिखाता है कि आप कितने बीमार हैं.

राजीव गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर अधीर चौधरी के एक ट्वीट पर बोलते हुए अकाली दल के वरिष्ठ नेता महेशिंदर ग्रेवाल ने कहा कि कांग्रेस के नेता सिखों के दिलों को खरोंचने के लिए ही ऐसा करते हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली में सिख समुदाय के साथ जो हुआ, क्या उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता लेकिन ऐसे नेता सोशल मीडिया पर इस तरह के बयान देकर सिखों के जख्मों को हरा कर रहे हैं.

कांग्रेस ने दी सफाई:जब यह विवाद बढ़ गया तो अधीर रंजन चौधरी ने अपना ट्वीट हटा दिया. इसके अलावा उन्होंने थाने में ट्विटर अकाउंट हैक होने की शिकायत भी दर्ज कराई. इस बीच पंजाब कांग्रेस के प्रवक्ता कंवर हरप्रीत ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बयान को हमेशा आधा-अधूरा पेश किया जाता रहा है. उन्होंने सिख दंगों के बारे में यह बयान नहीं दिया था, मगर इसका मिसयूज किया गया.

पढ़ें : राजीव गांधी पुण्‍यतिथि: 'जब बड़ा पेड़ गिरता है तो धरती...' ट्वीट को लेकर घिरे अधीर

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details