दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

हरियाणा: पुलिसवालों ने जब्त की गई प्राचीन मूर्ति को पिघलाकर बनाए बिस्किट, मामला दर्ज, 8 सस्पेंड

हिसार में सोना समझकर प्राचीन मूर्ति के बिस्किट बनाने के मामले में ADGP ने जांच के आदेश दिए हैं. वहीं, इस मामले में सीआईए-2 हांसी के इंचार्ज सहित सात पुलिस कर्मचारियों को तुरंत प्रभाव से सस्पेंड कर दिया गया है.

By

Published : Mar 18, 2023, 1:49 PM IST

Updated : Mar 18, 2023, 2:24 PM IST

case of making biscuit by melting ancient idol
case of making biscuit by melting ancient idol

एडीजीपी हिसार रेंज ने लिया एक्शन.

हिसार: हरियाणा के हिसार में पुलिस द्वारा जब्त की गई धातु की मूर्ति को पिघलाकर बिस्किट बनाने का मामला सामने आया है. हांसी पुलिस की सीआईए-2 यूनिट के कर्मचारियों ने एक प्राचीन मूर्ति को कब्जे में लेकर उसे मालखाने में जमा करवाने के बजाए उसके 8 बिस्किट बना दिए. ये चौंकाने वाला खुलासा तब हुआ जब मामला हिसार रेंज के एडीजीपी श्रीकांत जाधव के पास पहुंचा. मामला सामने आने के बाद एफआईआर दर्ज करने के साथ ही 8 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है.

एडीजीपी हिसार रेंज ने लिया एक्शन: इस मामले में हिसार रेंज के एडीजीपी श्रीकांत जाधव ने CIA-2 के इंचार्ज और 7 पुलिसवालों को निलंबित करने के आदेश दिए हैं. एडीजीपी ने बताया कि इस मामले में हांसी के डीएसपी को जांच सौंपी गई थी, जिसमें पाया गया कि हांसी पुलिस की सीआईए यूनिट ने कुछ लोगों से मूर्ति को चोरी की मानकर कब्जे में ली थी लेकिन फिर उसे मालखाने में जमा करवाने की बजाय उसके 8 बिस्किट बनवा लिए.

पुलिसवालों ने जब्त की गई प्राचीन मूर्ति को पिघलाकर बनाए बिस्किट.

श्रीकांत जाधव ने कहा कि जांच में एक सुनार से भी बातचीत की गई है, हालांकि मूर्ति कितनी पुरानी थी और उसमें कितना सोना था ये जांच का विषय है. एडीजीपी ने माना इस मामले में पुलिसवालों की मंशा पर सवाल उठे हैं. पुलिस जब कोई भी चीज कस्टडी में लेती है तो उसे टेंपर नहीं कर सकती, जबकि इस मामले में मूर्ति को पिघलवाकर बिस्किट बनवा दिए. जो पुलिस की मंशा पर सवाल उठाते हैं. एडीजीपी ने कहा कि मामला दर्ज करके आगामी जांच के आदेश दे दिए गए हैं. ये पूरा मामला यूपी के रहने वाले बबलू की शिकायत पर खुला है.

क्या है पूरा मामला-यूपी के शाहजहांपुर का रहने वाला बबलू हांसी में मजदूरी करता था. यूपी के फर्रुखाबाद के गांव मानिकपुर में रहने वाले बबलू के रिश्तेदार रामदास को जमीन समतल करते वक्त एक मूर्ति मिली थी. जिसे बबलू 10 जनवरी को हांसी लेकर आ गया, साथ में उसके साथी बाबा रामदास, सरिवेंद्र और बिमलेश भी थे. बबलू के मुताबिक 12 जनवरी को इनकी मुलाकात विवेक पाटिल से हुई जो एक ज्वेलर के पास काम करता था. इस बीच हांसी सीआईए-2 स्टाफ ने बबलू और उसके साथियों को पकड़ लिया, उनके साथ मारपीट की और डराया धमकाया. अगले दिन विवेक पाटिल ने इन्हें आकर छुड़वाया और कहा कि मूर्ति का सौदा 14 लाख रुपये में हुआ है. इसके बाद ये चारो यूपी लौट गए.

पुलिसवालों ने जब्त की गई प्राचीन मूर्ति को पिघलाकर बनाए बिस्किट.

2 महीने बाद बबलू ने उठाया मामला- बबलू के मुताबिक विवेक पाटिल की सीआईए के साथ सांठगांठ थी. 6 मार्च को बबलू ने हिसार आईजी को शिकायत दी थी. जिसके बाद हांसी एसपी को जांच के आदेश हुए लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. बबलू का आरोप है कि 13 मार्च को सीआईए स्टाफ ने फिर से उसे धमकाया था. इसके बाद बबलू ने एडीजी हिसार रेंज तक अपनी शिकायत पहुंचाई, जिसके बाद सीआईए-2 के खिलाफ धारा 409, 420, 120बी, 217, 201 और 166ए के तहत एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए गए.

इन पर हुआ एक्शन- इस मामले में कुल 8 पुलिसवालों को निलंबित किया गया है. हांसी पुलिस के सीआईए-2 इंचार्ज एसआई नितिन तरार के अलावा एसआई बालकिशन, एएसआई सजन सिंह, सुरेश सिंह, हवलदार रविंद्र सिंह, जुगवेंद्र सिंह, विजय और सुनील शामिल हैं. इस पूरे मामले में एडीजीपी हिसार रेंज ने पुलिसवालों की मंशा पर सवाल उठाए हैं.

ये भी पढ़ें:रोहतक: शराब के ठेके पर 25 लाख की हेराफेरी कर फरार हुए दो कर्मचारी, रिकॉर्ड मिलान पर पकड़ में आई गड़बड़ी

Last Updated : Mar 18, 2023, 2:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details