दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कोवोवैक्स की पहली खेप के लिए उत्साहित हूं : पूनावाला

सीरम के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि पुणे में हमारी इकाई में निर्मित किए जा रहे कोवोवैक्स की पहली खेप देखने के लिए उत्साहित हूं. उन्होंने सीरम की टीम की तारीफ की.

By

Published : Jun 26, 2021, 9:59 AM IST

Updated : Jun 26, 2021, 10:13 AM IST

अदार पूनावाला
अदार पूनावाला

पुणे :सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि नोवावैक्स इंक द्वारा विकसित कोविड-19 टीके कोवोवैक्स ( Covovax) की पहली खेम का उत्पादन एसआईआई की पुणे इकाई में किया जा रहा है.

पूनावाला ने एक ट्वीट किया, 'पुणे में हमारी इकाई में इस सप्ताह निर्मित किए जा रहे कोवोवैक्स (नोवावैक्स द्वारा विकसित) की पहली खेप देखने के लिए उत्साहित हूं. इस टीके में 18 वर्ष से कम आयु की हमारी भावी पीढ़ियों की रक्षा करने की काफी क्षमता है. परीक्षण जारी हैं. सीरम इंडिया टीम ने अच्छा कार्य किया है.'

उन्होंने इस साल मार्च में कहा था कि भारत में कोवोवैक्स टीके का क्लीनिकल ट्रायल शुरू हो गया है और कंपनी इसे इस साल सितंबर तक पेश करने की उम्मीद करती है.

अगस्त 2020 में हुआ था समझौता

अगस्त 2020 में, अमेरिकी टीका कंपनी नोवावैक्स इंक ने अपने कोविड-19 टीके एनवीएक्स-सीओवी-2373 के विकास और व्यावसायीकरण के लिए एसआईआई के साथ एक लाइसेंस समझौते की घोषणा की थी.

पढ़ें- कोरोना वैक्सीन Covovax का उत्पादन सीरम के पुणे प्लांट में शुरू

इस साल जनवरी में सीरम इंस्टीट्यूट ने कोविशील्ड टीके को देश में पेश किया था. इसने टीके के निर्माण के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका के साथ सहयोग किया था.

Last Updated : Jun 26, 2021, 10:13 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details