दिल्ली

delhi

यूपी में डिफेन्स इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए अडानी समूह ने किया 140 करोड़ का निवेश

By

Published : Nov 18, 2022, 7:16 PM IST

Updated : Nov 18, 2022, 7:30 PM IST

कानपुर में डिफेन्स इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए अडानी समूह ने 140 करोड़ का निवेश (Adani Group invests for Defense Industrial Corridor) किया है.

Etv bharat
jjj

कानपुर: शहर में रक्षा क्षेत्र को समृद्ध करने के लिए सरकार ने डिफेन्स इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का खाका कई माह पहले ही तैयार कर लिया था. उस कॉरिडोर के माध्यम से निवेश (Adani Group invests for Defense Industrial Corridor) को देखते हुए अडानी समूह ने एक बड़ा कदम उठाया है. शुक्रवार को अडानी समूह के प्रतिनिधियों ने उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण, उपायुक्त उद्योग और अन्य जिम्मेदार अफसरों की मौजूदगी में दो भूखंड खरीद लिए. इन दोनों भूखण्ड का एरिया लगभग 202 हेक्टेयर है. इस जमीन की कीमत करीब 140 करोड़ रुपये है.

अफसरों ने उक्त समूह के लिए जमीन सम्बन्धी लीज डीड को नियमानुसार पूरा किया. इस पूरे मामले पर उपायुक्त उद्योग सुधीर श्रीवास्तव ने बताया कि अब अडानी समूह भविष्य में डिफेन्स इंडस्ट्रियल कॉरिडोर से जुड़कर औद्योगिक निवेश कर सकेगा. निश्चित तौर पर यह समूह का एक बड़ा फैसला है, वहीं शहर के लिए भी यह अच्छी बात है. आने वाले समय में इस निवेश से तमाम रोजगार के अवसर शहर और आसपास के युवाओं को मिलेंगे. वहीं उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने बताया कि भूखंड खरीदने के दौरान समूह को लगभग 7 करोड़ रुपये स्टाम्प ड्यूटी का लाभ दिया गया है.

जीएमडीआईसी सुधीर श्रीवास्तव ने बताया कि डिफेन्स कॉरिडोर का प्रोजेक्ट सरकार के अहम प्रोजेक्ट में शामिल है. कानपुर के कई उद्यमी उस प्रोजेक्ट में निवेश के लिए तैयार हैं. जैसे ही प्रोजेक्ट शुरू होगा, वैसे ही उद्यमियों को निवेश के लिए कहेंगे.

यह भी पढ़ें:मिस्र में नेशनल शुगर इंस्टिट्यूट का अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, 5000 करोड़ के व्यापार की उम्मीद

Last Updated : Nov 18, 2022, 7:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details