दिल्ली

delhi

तेजाब पीड़िता की हुईं 26 सर्जरी, अब संभालेंगी श्रीनगर की स्थायी वकील का जिम्मा

By

Published : Apr 28, 2022, 9:15 PM IST

जम्मू-कश्मीर सरकार ने एसिड अटैक पीड़िता सेहर नजीर (Sehar Nazir) को श्रीनगर का स्थायी वकील नियुक्त किया है (standing counsel for district srinagar). सेहर नजीर पर 2014 में एसिड अटैक हुआ था. उनकी 26 सर्जरी हुईं हैं और एक आंख की रोशनी चली गई, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी.

acid attack victim-appointed-standing-counsel-for-district-srinagar
अब संभालेंगी श्रीनगर की स्थायी वकील का जिम्मा

श्रीनगर : कश्मीर में एसिड अटैक पीड़िता को सरकार का स्थायी वकील नियुक्त किया गया है. प्रशासन ने गुरुवार को इस संबंध में आदेश जारी किया. सेहर नज़ीर पर 2014 में लॉ की पढ़ाई के दौरान कॉलेज के बाहर एसिड अटैक हुआ था. इस संबंध में कानून, न्याय और संसदीय मामलों के विभाग द्वारा जारी आदेश में लिखा है, 'अपराध पीड़ित महिलाओं के सशक्तिकरण को सुनिश्चित करने और विकास, पुनर्वास और समान अवसर प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

एसिड अटैक पीड़िता का पुनर्वास व विकास और समाज में एक सम्मानजनक स्थान बनाने के लिए सरकार ने श्रीनगर में अधीनस्थ न्यायालयों के समक्ष सरकारी मामलों की रक्षा के लिए एक एसिड अटैक पीड़िता एडवोकेट सेहर नज़ीर को स्थायी वकील के रूप में नियुक्त किया है. 11 दिसंबर 2014 को श्रीनगर के बाहरी इलाके में कश्मीर लॉ कॉलेज की छात्रा सेहर पर तेजाब से हमला किया गया था.

सशक्तिकरण पर खुलकर बोलती हैं सेहर नजीर :उनकी 26 सर्जरी हुईं और एक आंख की रोशनी चली गई. उन्हें इलाज पर 53 लाख रुपये से ज्यादा खर्च करने पड़े. तत्कालीन सरकार हरकत में आई और दोषियों को गिरफ्तार कर लिया है. वे सलाखों के पीछे हैं. एक मोटिवेशनल स्पीकर सेहर अब महिला मुद्दों और सशक्तिकरण पर खुलकर बोलती हैं. हाल ही में एक स्थानीय कॉलेज में उन्होंने छात्राओं से कहा 'खुद को एक पीड़ित के रूप में चित्रित न करें बल्कि खुद को एक उत्तरजीवी के रूप में देखें. हार मत मानो और खुद को कमजोर मत समझो, जीवन यहीं समाप्त नहीं होता. जीवन आगे बढ़ने और अपनी पूरी ताकत से चुनौतियों का सामना करने के बारे में है.

पढ़ें- तेजाब से चेहरे झुलसे, अरमान नहीं : संकल्प से सिद्धि की मिसाल हैं संगीता, स्वावलंबी बन रहीं कई महिलाएं

ABOUT THE AUTHOR

...view details