दिल्ली

delhi

सिपाही की सूझबूझ से द्वारका रेप कांड के आराेपी सेवानिवृत्त सूबेदार तक पहुंची पुलिस

By

Published : Feb 13, 2022, 2:34 AM IST

बीते 28 जनवरी को यह घटना द्वारका सेक्टर 23 स्थित पार्क में खुद काे पुलिस बताकर एक शख्स ने वहां बैठी युवती का याैन शाेषण किया. तीन फरवरी काे केस दर्ज कराने के बाद जांच शुरू हुई. दुष्कर्म के मामले को सुलझाने के लिए द्वारका जिला की 600 पुलिसकर्मियों की टीम को लगाया गया.

सिपाही की सूझबूझ से आराेपी तक पहुंची पुलिस
सिपाही की सूझबूझ से आराेपी तक पहुंची पुलिस

नई दिल्ली:राष्ट्रीय राजधानी के द्वारका के एक पार्क में बैठी युवती से दुष्कर्म मामले को सुलझाने के लिए 600 पुलिसकर्मियों की टीम को लगाया गया था. इस दौरान एक सिपाही ने महत्वपूर्ण सुराग दिया जिसकी मदद से पुलिस टीम आरोपी तक पहुंच गई. इस मामले में आरोपी राजेश कुमार को गिरफ्तार कर पुलिस ने कई महत्वपूर्ण साक्ष्य जुटा लिए हैं. गिरफ्तार किया गया आरोपी राजेश सेवानिवृत्त सूबेदार है और फिलहाल हरियाणा सरकार में कॉन्ट्रैक्ट पर रेसलिंग कोच का काम करता है.

डीसीपी शंकर चौधरी के अनुसार बीते 28 जनवरी को यह घटना द्वारका सेक्टर 23 स्थित पार्क में हुई थी. यहां पर एक युवती अपने दोस्त के साथ बैठी हुई थी. उसी दौरान वहां पर एक शख्स आया जिसने खुद को पुलिस बताकर युवक से रुपये लूट कर उसे बाहर भेज दिया. इसके बाद उसने युवती का यौन शोषण किया. युवती किसी तरीके से वहां से अपनी जान बचाकर भागी. वह बेहद डरी हुई थी. इसके चलते कुछ दिनों तक उसने पुलिस में इस मामले की शिकायत दर्ज नहीं कराई. बीते तीन फरवरी की रात पीड़िता अपने पिता के साथ डीसीपी के दफ्तर में पहुंची और उनसे पूरे मामले की शिकायत की. इस बाबत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू की गई.

द्वारका रेप कांड का आराेपी गिरफ्तार.

यह मामला बेहद ही गंभीर होने के चलते जिले के अलग-अलग थानों से 600 पुलिसकर्मियों की टीम आरोपी को पकड़ने के लिए गठित की गई. इस टीम ने द्वारका में लगे हुए सीसीटीवी कैमरे की फुटेज को खंगाला जिससे पता चला कि रात 8:30 बजे आरोपी कार में वहां पर मौजूद था. इस जानकारी के आधार पर पुलिस टीम ने आसपास में उसके बारे में जानकारी जुटाने का काम शुरू किया. सीसीटीवी फुटेज में मौजूद उसकी तस्वीर को भी तमाम पुलिसकर्मियों के बीच बांटा गया. इस दौरान एक सिपाही ने अधिकारियों को बताया कि लगभग एक साल पहले उसने जांच के दौरान एक शख्स की आईडी प्रूफ (आरसी) की फोटो खींची थी. उस शख्स का हुलिया सीसीटीवी में दिख रहे युवक से मिलता जुलता है. उसका नाम राजेश कुमार है और उसके पास मारुति डिजायर गाड़ी है.

इसे भी पढ़ेंःछात्रा से दुष्कर्म का आरोपी निकला पूर्व सूबेदार, पुलिसकर्मी बनकर किया था रेप

आगे जब छानबीन की गई तो पता चला कि राजेश के पास अब अर्टिगा कार है. पुलिस टीम को आरोपी का मोबाइल नंबर भी मिल गया. टेक्निकल सर्विलांस से पता चला कि वह अपने एक दोस्त से काफी ज्यादा बातचीत करता है. पुलिस टीम ने इस दोस्त को पकड़ा जिसने उन्हें राजेश का घर दिखाया. पुलिस टीम ने वहां से वह गाड़ी जब्त कर ली जो वारदात में इस्तेमाल की गई थी. कुछ देर बाद पुलिस टीम ने राजेश को भी गिरफ्तार कर लिया. पूछताछ में उसने इस अपराध को अंजाम देने की बात पुलिस के समक्ष कबूल कर ली. उसने बताया कि वह 2002 में सूबेदार के पद पर सेना में भर्ती हुआ था. 2019 में वह सेवानिवृत्त हो गया था और इसके बाद से हरियाणा सरकार में कॉन्ट्रैक्ट पर रेसलर कोच था. वह गुड़गांव के स्टेडियम में खिलाड़ियों को रेसलिंग सिखाता है. पुलिस टीम ने आरोपी की निशानदेही पर वह खाकी पैंट जब्त कर ली है जो उसने वारदात के दौरान पहनी थी.
इसे भी पढ़ेंः पुलिस गश्त के दौरान गांजा के साथ पकड़ा गया ड्रग पेडलर

डीसीपी शंकर चौधरी के अनुसार आरोपी ने वारदात के समय पीड़िता के मोबाइल से अपने मोबाइल पर एक कॉल मिलाई थी. यह कॉल उसने युवती का नाम देखने के लिए मिलाई थी. पुलिस को आरोपी के मोबाइल से उसी समय का यह कॉल रिकॉर्ड भी मिल गया है. यह एक बेहद ही अहम साक्ष्य है. इसके अलावा भी कई संवेदनशील साक्ष्य पुलिस ने उसकी गाड़ी से जब्त किए हैं. पुलिस उसे कल अदालत के समक्ष पेश करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details