दिल्ली

delhi

ACB Court Grants 14 Days Remand : पूर्व सीएम, टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू 14 दिन की रिमांड पर भेजे गए

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 10, 2023, 7:21 PM IST

Updated : Sep 10, 2023, 8:46 PM IST

भ्रष्टाचार के कथित मामले में गिरफ्तार किए गए आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू को एसीबी कोर्ट में पेश किया गया. नायडू को 14 दिन की रिमांड पर भेजा गया है.

TDP Chief Chandrababu Naidu
टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू

अमरावती : कौशल विकास निगम घोटाले में आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू (TDP Chief Chandrababu Naidu ) की गिरफ्तारी पर छह घंटे से अधिक समय तक दलीलें सुनने के बाद विजयवाड़ा में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) अदालत ने उन्हें 23 सितंबर तक 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया.

तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू की न्यायिक हिरासत के बाद पार्टी ने सोमवार को राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया. वहीं बंद को देखते हुए राज्य के डीजीपी राजेंद्रनाथ रेड्डी ने पूरे प्रदेश में धारा 144 लागू करने के आदेश जारी कर दिए हैं.

आंध्र प्रदेश पुलिस ने सुरक्षा कड़ी की : करोड़ों रुपये के भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार तेदेपा प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू की रिमांड पर अदालत का फैसला आने से पहले ही आंध्र प्रदेश पुलिस ने किसी भी प्रतिकूल स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए थे. फैसले के बाद डीजीपी राजेंद्रनाथ रेड्डी ने पूरे प्रदेश में धारा 144 लागू करने के आदेश जारी कर दिए हैं.

विजयवाड़ा शहर में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था, जहां कौशल विकास निगम घोटाला मामले में एसीबी अदालत अपना फैसला सुनाया. फैसले से पहले विजयवाड़ा दक्षिणी संभाग के सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) रवि किरण ने बताया, 'अभियोजन पक्ष ने रिमांड रिपोर्ट जमा कर दी है और हम फैसले का इंतजार कर रहे हैं. यह एक बड़ी राजनीतिक हस्ती से जुड़ा मामला है. वह (नायडू) पूर्व मुख्यमंत्री हैं, इसलिए सभी सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं.'

शनिवार तड़के गिरफ्तार किए गए नायडू को रविवार सुबह करीब छह बजे विजयवाड़ा में एसीबी अदालत में पेश किया गया. इस बीच, किरण ने कहा कि फिलहाल स्थिति शांतिपूर्ण है और उनके क्षेत्र में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है या किसी को एहतियातन हिरासत में नहीं लिया गया है.

विजयवाड़ा (मध्य) के सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) पी. भास्कर राव ने कहा कि किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है, लेकिन उपसंभाग में कई प्रमुख स्थानों पर पुलिस पिकेट लगाए गए हैं.

गुंटूर, बपटला, पलनाडु, प्रकाशम और नेल्लोर जिलों में कानून-व्यवस्था की निगरानी करने वाले गुंटूर रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) जी.वी.जी. अशोक कुमार ने कहा कि विधानसभा क्षेत्रों में नायडू की गिरफ्तारी के विरोध में तेदेपा द्वारा बुलाया गया विरोध प्रदर्शन खत्म हो गया है. कुमार ने कहा कि पुलिस अदालती फैसले के मद्देनजर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है.

10 घंटे की गई थी पूछताछ :नायडू को शनिवार देर रात तीन बजकर 40 मिनट पर चिकित्सकीय जांच के लिए विजयवाड़ा के सरकारी जनरल अस्पताल ले जाया गया था. इससे पहले, उनसे यहां कुंचनपल्ली स्थित सीआईडी के विशेष जांच दल (एसआईटी) कार्यालय में लगभग 10 घंटे तक पूछताछ की गई. अस्पताल में करीब 50 मिनट तक हुई चिकित्सकीय जांच के बाद नायडू को वापस एसआईटी कार्यालय ले जाया गया था.

अपराध जांच विभाग (सीआईडी) के दल ने आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री को शनिवार सुबह करीब छह बजे नंदयाल शहर के ज्ञानपुरम स्थित आर के फंक्शन हॉल के बाहर से गिरफ्तार किया था. नायडू को उस समय गिरफ्तार किया गया था, जब वह सभी सुविधाओं से लैस अपनी बस में सो रहे थे.

आंध्र प्रदेश पुलिस ने कथित कौशल विकास निगम घोटाले में नायडू को शनिवार को 'मुख्य षड्यंत्रकारी' बताया था. ऐसा आरोप है कि इस कथित घोटाले से राज्य सरकार को 300 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ.

ये भी पढ़ें

(एक्स्ट्रा इनपुट एजेंसी)

Last Updated : Sep 10, 2023, 8:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details