दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

काबुल से निकले भारतीय तो फ्लाइट में गूंजा 'भारत माता की जय', जानें आज कितने आएंगे

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को देखते हुए भारत के निकासी अभियान के तहत रविवार तक करीब 300 भारतीय नागरिकों को अफगानिस्तान से स्वदेश लाए जाने की उम्मीद है.

By

Published : Aug 22, 2021, 2:32 AM IST

About
About

नई दिल्ली :विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया कि 87 भारतीयों और 2 नेपाली नागरिकों को लेकर फ्लाइट काबुल से निकाले जाने के बाद ताजिकिस्तान से दिल्ली के लिए रवाना हुई है. उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान से भारतीयों को घर लाया जा रहा है.

उन्होंने ट्वीट किया कि AI 1956 करीब 87 भारतीयों को लेकर ताजिकिस्तान से नई दिल्ली के लिए प्रस्थान कर चुका है. इसमें दो नेपाली नागरिक भी हैं. पहले इन्हें काबुल से ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे लाया गया. अब वहां से एयर इंडिया की फ्लाइट दिल्ली आ रही है. इस दौरान फ्लाइट में भारतीयों ने 'भारत माता की जय' के नारे लगाए.

भारतीय अधिकारियों ने कहा कि 80 से अधिक भारतीयों को शनिवार को काबुल से भारतीय वायु सेना के एक सैन्य परिवहन विमान में ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे ले जाया गया और समूह को रविवार तड़के मध्य एशियाई शहर से एयर इंडिया की एक विशेष उड़ान से दिल्ली वापस लाया जाएगा.

उन्होंने बताया कि रविवार तक भारतीय वायु सेना के विमान से काबुल से करीब 100 भारतीयों को भारत वापस लाए जाने की संभावना है. इसके अलावा 90 से अधिक भारतीयों का एक और समूह, जिनमें से अधिकांश अफगानिस्तान में काम कर रही कई विदेशी कंपनियों के कर्मचारी हैं, को अमेरिका और नाटो के विमानों द्वारा दोहा भेजा गया. इन लोगों को रविवार को घर वापस लाया जाना भी तय है.

भारतीय वायुसेना के सैन्य परिवहन विमान के जरिए शनिवार को काबुल से करीब 80 भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकाला गया. उन्होंने कहा कि भारतीयों को वहां से निकालने के बाद यह विमान ताजिकिस्तान के दुशांबे में उतरा.

उड़ान के शाम तक दिल्ली के निकट हिंडन वायु सैनिक अड्डे पर पहुंचने की उम्मीद है. तालिबान के रविवार को काबुल पर कब्जा जमाने के बाद भारत पहले ही अफगान राजधानी से भारतीय राजदूत और दूतावास के अन्य कर्मियों समेत 200 लोगों को वायुसेना के दो सी-19 परिवहन विमानों के जरिए वहां से निकाल चुका है.

सोमवार को 40 से ज्यादा भारतीयों को लेकर पहली उड़ान भारत पहुंची थी. भारतीय राजनयिकों, अधिकारियों और सुरक्षाकर्मियों व वहां फंसे कुछ भारतीयों समेत करीब 150 लोगों के साथ दूसरा सी-17 विमान मंगलवार को भारत पहुंचा था.

अमेरिकी सैनिकों की वापसी की पृष्ठभूमि में तालिबान ने अफगानिस्तान में तेजी से अपने पांव पसारते हुए राजधानी काबुल समेत वहां के अधिकतर इलाकों पर कब्जा जमा लिया है. अमेरिका की मदद से करीब 200 भारतीयों को निकालने के मिशन को अंजाम दिया गया.

इन लोगों की वापसी के बाद विदेश मंत्रालय ने कहा था कि अब ध्यान अफगानिस्तान की राजधानी से सभी भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने पर होगा. विदेश मंत्रालय ने कहा कि सरकार के लिए तात्कालिक प्राथमिकता अफगानिस्तान में फिलहाल रह रहे सभी भारतीय नागरिकों के बारे में सटीक सूचना प्राप्त करना है.

यह भी पढ़ें-काबुल में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए रोजाना दो उड़ानें संचालित करेगा भारत

मंत्रालय ने भारतीयों के साथ ही उनके नियोक्ताओं से अनुरोध किया है कि वे विशेष अफगानिस्तान प्रकोष्ठ के साथ प्रासंगिक विवरण तत्काल साझा करें. एक अनुमान के मुताबिक अफगानिस्तान में करीब 400 भारतीय फंसे हो सकते हैं और भारत उन्हें वहां से निकालने का प्रयास कर रहा है, जिनमें अमेरिका और अन्य मित्र राष्ट्रों के साथ समन्वय शामिल है.

(पीटीआई-एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details