दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

मिलिए, कुकिंग यूट्यूब चैनल शुरू करने वह भारत की पहली नेत्रहीन महिला से

डोड्डाबल्लापुर शहर के सोमेश्वर लेआउट की रहने वाली भूमिका (40) 2018 में असाध्य बीमारी के कारण दृष्टिहीन हो गई थी, लेकिन उसने अपना खुद का पाक YouTube चैनल शुरू करके एक अनूठी लड़ाई लड़ी है.

By

Published : Jun 17, 2023, 8:36 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

डोड्डाबल्लापुर : कर्नाटक के बेंगलुरु ग्रामीण की एक दृष्टिबाधित महिला खाना बनाने को लेकर YouTube चैनल शुरू करने वाली पहली नेत्रहीन महिला बन गई है. बेंगलुरु ग्रामीण जिले के डोड्डाबल्लापुर शहर के सोमेश्वर लेआउट की रहने वाली भूमिका (40) की साल 2018 में आंखों की रोशनी चली गई थी. हालांकि, विपरीत परिस्थितियों ने भी उनके हौसले को कम नहीं किया. अपने पति सुदर्शन और परिवार के सदस्यों के नैतिक समर्थन के साथ, भूमिका अपने जुनून को जारी रखने के लिए खाना बनाने को लेकर अपना खुद का YouTube चैनल शुरू कर दिया है.

'ऑप्टिकल न्यूरिटिस' की शिकार हुई भूमिका : भूमिका ने अपने जीवन की कठिनाइयों को साझा करते हुए कहा कि साल 2010 में उन्हें आंखों की समस्या हो गई थी. साल 2018 तक भूमिका के आंखों की रोशनी पूरी तरह से चली गई. उन्होंने बताया कि उन्हें दुर्लभ नेत्र रोग 'ऑप्टिकल न्यूरिटिस' हो गया था. जो 5 लाख लोगों में से केवल एक को होता है. जीवन की नई कड़वी सच्चाई का सामना करते हुए, भूमिका के पास दो विकल्प बचे थे- या तो अपने कमरे की चारदीवारी तक सीमित रहें और अपने परिवार पर निर्भर रहें या चुनौती का डटकर सामना करें.

रिश्तेदार से प्रेरित होकर एक कुकिंग चैनल शुरू किया :भूमिका ने दूसरे विकल्प को चुना. उनका परिवार भी उनके साथ खड़ा रहा. भूमिका ने कहा कि उन्हें विश्वास था कि वह इस दर्द को भूला सकती हैं. एक खुशहाल जीवन जी सकती हैं. लेकिन उन्हें यह भी पता था कि ऐसा तभी होगा जब वह कुछ काम करेंगी. बाद में वह अपने पति सुदर्शन और परिवार के सदस्यों की मदद से काम करने लगी. नेत्रहीन होने के बावजूद भूमिका को एक्टिव रहने की ट्रेनिंग दी गई. उसी समय, उसने व्यवसाय करने की इच्छा विकसित की. अपने सपने को साकार करने के लिए, भूमिका ने अपने रिश्तेदार से प्रेरित होकर एक कुकिंग चैनल शुरू किया.

आसान नहीं था खाना बनाना :जल्द ही उनका चैनल लोगों को पसंद आने लगा और यू ट्यूब ने उसे मोनेटाइज भी कर दिया. भूमिका को भी खाना बनाने में मजा आने लगा. हालांकि रोशनी जाने के बाद खाना बनाना एक बड़ी चुनौती का काम था. ताजी सब्जियों में से सड़ी सब्जियों की पहचान करना, सब्जियों को काटना और पकाने की सामग्री की पहचान करना. इसमें उन्हें मदद मिली जब वह ब्लाइंड फ्रेंडली कुकिंग व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ी. फिलहाल भूमिका के यूट्यूब चैनल पर 75 हजार से अधिक लोग जुड़े हुए हैं.

अकेले रहने वाले लड़के लड़कियों के लिए खाना बनाना है यूएसपी :उन्हें चैनल से अच्छी आमदनी भी हो रही है. भूमिका की यूएसपी बहुत थोड़ी चीजों से खाना बनाना है. वह खास तौर से बैचलर्स के लिए खाना बनाती हैं. खास तौर से उन लड़के-लड़कियों के लिए जो अकेले रहते हैं. भूमिका के इस काम नें उनके पति उनकी मदद करते हैं. भूमिका के खाना पकाने का वीडियो बनाना और उसे संपादित करना यह सब सुदर्शन खुद करते हैं. साथ ही भूमिका को सास सुमंगला और ससुर रुमाले नागराज का भी समर्थन प्राप्त है. माना जाता है कि वह कुकिंग यूट्यूब चैनल शुरू करने वह भारत की पहली नेत्रहीन महिला हैं.

ये भी पढ़ें

अपनी असाधारण उपलब्धि पर बात करते हुए, भूमिका ने कहा कि अब हर कोई जानता है कि मैं स्वादिष्ट और बड़े करीने से खाना बनाती हूं, क्योंकि मुझे मेरे पति और परिवार का समर्थन मिला. मेरे पति के कारण ही मेरा खाना बनाना YouTube पर इतना लोकप्रिय है. कभी-कभी वो मुझे सलाह देते हैं कि क्या बनाना चाहिए लेकिन ज्यादातर मैं खुद ही व्यंजनों को चुनती हूं. इसके अलावा, मुझे मेरी सास और ससुर का भी पूरा सहयोग मिलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details