दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सिलचर सिविल अस्पताल में 5.2 किलो वजन के बच्चे ने लिया जन्म

असम में सिलचर के सिविल अस्पताल में 5.2 किलो वजन के बच्चे का जन्म हुआ है. कनकपुर की जया दास नाम की एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया है. डॉक्टरों ने कहा कि यह भारत में दुर्लभ है, 5 किलो से अधिक वजन के साथ नवजात पैदा हुआ हो.

By

Published : Jun 20, 2021, 10:25 PM IST

a baby
a baby

सिलचर :सिविल अस्पताल के डॉ अफसर असलम ने बताया कि भारत में आमतौर पर नवजात का औसत वजन 2.5 से 3 किलो तक होता है. कभी-कभी इस घटना को असामान्य माना जाता है जब 4 किलो वजन वाले बच्चे का जन्म होता है.

जया दास के पहले बच्चे का वजन 3.8 किलो था. डॉक्टर ने कहा कि जब प्रसूति मां को मधुमेह होता है तो आमतौर पर बच्चों का वजन अधिक होता है लेकिन यहां इस मामले में जया दास डायबिटिक नहीं हैं. उन्होंने कहा कि अब मां और नवजात दोनों सुरक्षित हैं. एनेस्थीसिया विशेषज्ञ डॉ रजत देव ने कहा कि उनके 20 साल के सेवा करियर में यह पहला मामला है जिसका उन्होंने अनुभव किया है.

यह भी पढ़ें-पूर्वी यूपी और बिहार में भारी वर्षा की संभावना, दक्षिण भारत में तेज हवाएं

2016 में कर्नाटक में 20 साल की नंदिनी ने 6.8 किलो वजन के बच्चे को जन्म दिया था. साथ ही उत्तर प्रदेश में 2015 में फिरदौस खातून नाम की महिला ने 6.7 किलो वजन के बच्चे को जन्म दिया था. सितंबर 1955 में इटली के एवर्सा में कार्मेलिना फेडेल से पैदा हुए लड़के के लिए सबसे वजनी बच्चे का विश्व रिकॉर्ड था. लड़के का वजन 10.2 किलोग्राम था.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details