दिल्ली

delhi

रामोजी फिल्म सिटी में तीन साल बाद फिर शुरू हुई नौवीं दक्षिणी हॉग रैली

By

Published : Aug 29, 2022, 12:59 PM IST

Updated : Aug 29, 2022, 1:08 PM IST

एक स्थान पर एक ही कंपनी की आलाशीन बाइक्स देखना और उन्हें चलाने वाले बाइकर्स के जोश को देखना, किसी रोमांच से कम नहीं लगता है. कुछ ऐसा ही हैदराबाद स्थित रामोजी फिल्म सिटी में हुआ. हाल ही में यहां हार्ले डेविडसन की ओर से यहां नौवीं दक्षिणी हॉग रैली का सफल आयोजन किया गया.

रामोजी फिल्म सिटी
रामोजी फिल्म सिटी

हैदराबाद : हार्ले डेविडसन... इस बाइक का नाम इसकी कीमत के बारे में सभी को याद है. जी हां, यह बाइक लाखों की कीमत की लग्जरी बाइक्स में से एक है, जिसके फैंस भी कई हैं. लेकिन हमारे ट्रैफिक में इस बाइक को चलाना मुश्किल ही नहीं नामुमकीन भी है. इसलिए हार्ले डेविडसन (Harley-Davidson) की ओर से हर साल दूर-दराज के इलाकों में कार्यक्रम आयोजित किया जाता है और इस साल हैदराबाद में रामोजी फिल्म सिटी (Ramoji Film City Hyderabad) ऐसे आयोजन का स्थल बना. यहां नौवीं दक्षिणी हॉग रैली (9th Southern Hog ​​Rally) सफलतापूर्वक आयोजित हुआ, जहां देशभर से हार्ले बाइकर्स एक जगह एकत्रित हुए. आइए एक नजर डालते हैं हॉग फेस्टिवल से जुड़ी और भी खूबियों पर...

नौवीं दक्षिणी एचओजी रैली

हॉग का मतलब हार्ले डेविडसन ओनर्स ग्रुप (Harley-Davidson Owners Group) है. यह हर साल हॉग रैली का आयोजन करता है. इसी के एक हिस्से के तहत इस साल नौवीं दक्षिणी हॉग रैली भी आयोजित की गई थी. तेलंगाना क्षेत्र के बंजारा चैप्टर ने इस हॉग रैली का आयोजन किया था. रैली में सिर्फ हार्ले डेविडसन बाइक्स ने ही हिस्सा लिया और इसमें देश भर से बाइकर्स शामिल हुए. एक स्थान पर एक ही बड़ी कंपनी के दुपहिया वाहनों को देखना किसी रोमांच से कम नहीं है. रामोजी फिल्म सिटी में आयोजित इस रैली में शामिल अधिकांश बाइकर्स विभिन्न कंपनियों में काम करने वाले मैनेजर, सीईओ और सॉफ्टवेयर इंजीनियर थे. इस समारोह में सभी ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ भाग लिया. हॉग रैली में हिस्सा लेने के लिए बाइकर को बाइक खरीदने के बाद एक साल के लिए सात हजार रुपये का रजिस्ट्रेशन कराना होगा. ऐसा करने वाले बाइकर को एक मेम्बरशिप कार्ड दिया जाता है जो एक क्रेडिट कार्ड की तरह होता है. देशभर में कोई भी हर्ले बाइकर हॉग में मेंबरशिप ले सकता है.

बता दें कि, हार्ले ओनर्स ग्रुप की शुरुआत साल 2009 में हुई थी. तब से वे हर साल देश के विभिन्न हिस्सों में पांच बार रैलियां आयोजित करते हैं. उनके पास देशभर में दक्षिण, पूर्व, उत्तर और पश्चिम में कुल पांच हॉग प्रबंधन कंपनियां हैं. रैली में आने वाले बाइकर्स अपने दोस्तों के साथ मजे करते हैं और इस रैली का पूरा लुत्फ उठाते हैं. इस हॉग रैली में हिस्सा लेने के लिए दूर-दूर से हार्ले डेविडसन बाइक्स आती हैं. कहते हैं कि इस बाइक से हजारों किलोमीटर का सफर तय करने के बाद थकान नहीं होती है. खास बात यह है कि इस ग्रुप में महिला राइडर्स भी शामिल होती हैं. रैली में शामिल होने के लिए दूर-दूर से महिला चालक भी बिना किसी डर के आती हैं. हॉग प्रबंधन कंपनी उनके लिए आवश्यक व्यवस्थाओं का ध्यान रखती हैं. आखिरीबार साल 2019 में हॉग रैली आयोजित की गई थी. बाद में इस समारोह को कोविड के कारण रद्द कर दिया गया था. आयोजकों का कहना है कि दो साल बाद शुरू हुई इस हॉग रैली को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है. 23 चैप्टर्स देशभर के विभिन्न राज्यों में हॉग रैली का आयोजन करते हैं. रैली जीतने वालों को विशेष पुरस्कार दिए जाते हैं.

पढ़ें :रामोजी फिल्म सिटी और आईआरसीटीसी के बीच पर्यटन समझौता

Last Updated : Aug 29, 2022, 1:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details