दिल्ली

delhi

11 बच्चों की 75 वर्षीय मां ने इच्छामृत्यु के लिए राष्ट्रपति को लिखा पत्र

By

Published : Sep 24, 2022, 10:24 PM IST

कर्नाटक के हावेरी में 75 वर्षीय महिला ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) को पत्र लिखकर इच्छामृत्यु की मांग की है. बता दें कि महिला के 11 बच्चे हैं जिनमें सात बेटे और चार बेटियां शामिल हैं. लेकिन उनके द्वारा उसकी देखभाल नहीं की जाती है.

75-year-old mother of 11 seeks euthanasia
75 वर्षीय मां ने इच्छामृत्यु के लिए राष्ट्रपति को लिखा पत्र

हावेरी (कर्नाटक) : कर्नाटक के हावेरी की 75 वर्षीय एक महिला ने इच्छामृत्यु की मांग को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) को पत्र लिखा है. राणेबेन्नूर शहर के पास रंगनाथनगर निवासी पुत्तव्वा हनुमंथप्पा कोट्टूर के पास 28 एकड़ जमीन और 8 घर हैं. पुत्तव्वा ने जिला आयुक्त संजय शेट्टान्नवरा के माध्यम से इच्छामृत्यु की मांग करते हुए एक आवेदन प्रस्तुत किया है. बता दें कि पुत्तव्वा 11 बच्चे हैं, जिनमें से सात बेटे और चार बेटियां भी हैं. पुत्तव्वा की उसके पति हनुमंथप्पा की मृत्यु के बाद उसके बच्चों और 20 से अधिक पोते-पोतियों द्वारा ठीक से देखभाल नहीं की जा रही है.

बुजुर्ग महिला ने अपने आवेदन में उल्लेख किया कि उसका कोई भी बच्चा इस उम्र में उसकी देखभाल करने को तैयार नहीं है. पुत्तव्वा ने दावा किया कि उनके लिए बीमारियों के साथ जीवन जीना बहुत मुश्किल होता जा रहा है. महिला ने कहा कि वह उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग से पीड़ित होने की वजह से ठीक से खड़ी भी नहीं हो पा रही है. हालांकि जब वह बेटी के घर जाती है तो उससे कहा जाता है कि तुम हमारे परिवार को बर्बाद करने आई हो. इससे तंग आकर उसे कभी-कभी पड़ोसियों से भोजन प्राप्त कर जीवन यापन करना पड़ता है. पुत्तव्वा ने कहा कि इसी से व्यथित होकर उसने इच्छामृत्यु के लिए अर्जी दाखिल करने का फैसला किया है.

मामले में वरिष्ठ नागरिक कल्याण विभाग अधिकारी आशु नदाफी ने कहा कि चूंकि संपत्ति विवाद ट्रिब्यूनल कोर्ट के अधीन है, इसलिए हम इसमें हस्तक्षेप नहीं कर सकते. उन्होंने कहा कि इसी वजह से हमने इसे हावेरी अनुमंडल अधिकारियों को सौंपा. हमारे पास एक निःशुल्क वृद्धाश्रम है जहां उन्हें आवास, भोजन और उनकी चिकित्सा समस्याओं के लिए उपलब्ध कराया जाएगा, वे जब तक चाहें वहां रह सकती हैं.

ये भी पढ़ें - ... तो इसलिए बुजुर्ग महिला ने राष्ट्रपति से मांगी इच्छा मृत्यु, जानें वजह

ABOUT THE AUTHOR

...view details