दिल्ली

delhi

देश में 65 प्रतिशत पात्र किशोरों को टीके की पहली खुराक दी गई : मांडविया

By

Published : Feb 4, 2022, 12:19 PM IST

केंद्रीय स्वास्थ्य मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को कहा कि देश में 15 वर्ष से 18 वर्ष के आयु वर्ग के 65 प्रतिशत किशोरों को कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है और टीकाकरण अभियान नए कीर्तिमान रच रहा है.

First dose of vaccine was given to 65 percent of eligible adolescents in the countr
देश में 65 प्रतिशत किशोरों को टीके की पहली खुराक दी गई

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को कहा कि देश में 15 वर्ष से 18 वर्ष के आयु वर्ग के 65 प्रतिशत किशोरों को कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है. मांडविया ने ट्वीट किया, 'यंग इंडिया का ऐतिहासिक प्रयास जारी. केवल एक महीने में 15 वर्ष से 18 वर्ष के आयु वर्ग के 65 प्रतिशत बच्चों को टीके की पहली खुराक दी गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान रच रहा नए कीर्तिमान.'

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक अब तक 34.90 लाख पात्र किशोरों को दूसरी खुराक दी जा चुकी है. सुबह सात बजे तक प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों में टीके की 55 लाख से अधिक खुराक दिए जाने के साथ, देश में अब तक कुल मिलाकर 168.47 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है. यह टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया था.

यह भी पढ़ें-कोविड मामलों में कमी आई, पर अभी सतर्क रहने की जरूरत : मांडविया

गौरतलब है कि स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण पिछले साल दो फरवरी से शुरू हुआ था. बाद के चरण में अलग-अलग आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई. इस वर्ष तीन जनवरी से 15 वर्ष से 18 वर्ष के आयु वर्ग के किशोरों के लिए कोविड-19 रोधी टीकाकरण का चरण शुरू हुआ. इसके साथ ही, 10 जनवरी से स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों, चुनावी ड्यूटी पर तैनात किए जाने वाले कर्मचारियों, विभिन्न रोगों से ग्रस्त वरिष्ठ नागरिकों के लिए एहतियाती खुराक देने की शुरुआत की गई थी.

(पीटीआई-भाषा)

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details