दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कैसे करें 'ऑफिस-वापसी' की तैयारी?

एक साल बाद लोग अपने घर के ऑफिस को छोड़कर अपने कार्यस्थल पर वापस लौट रहे है। ऐसे में आपको कुछ छोटी-बड़ी बातों का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है, जब आप वास्तविक रूप से लोगों के साथ ही और संक्रमण का सामना करने जा रहे है। हम आपके लिए कुछ खास बातें लाये हैं, जिसे आप कार्यस्थल पर अपना सकेंगे।

By

Published : Mar 24, 2021, 5:45 PM IST

Back-to-office preparation
बैक-टू-ऑफिस की तैयारी

एक साल के बाद अपने कार्यस्थल पर जाना आपको नया ही नहीं बल्कि अलग भी लगेगा। क्योंकि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ कोरोना का डर आप पर हावी रहेगा। इन परिस्थितियों में आपके ऑफिस और कार्यक्षेत्र में कई बदलाव आये है।

यहां उन आवश्यक बदलाव की सूची दी गई है, जो आपके कार्यक्षेत्र को आपके वर्क फ्रॉम होम के दिनों जैसा आरामदायक बनाए रखने में मदद करेगा;

इक्लेक्टिक सिपर/बोतल साथ रखें

अपनी पानी की बोतल साथ रखें

ऑफिस जाते वक्त अपने सभी आवश्यक सामाग्री ले जाना ना भूलें, विशेषकर पानी की बोतल/सिपर, क्योंकि इस दौरान अपनी निजी चीजें साझा करना सही नहीं है। न्यू नार्मल में अपने घर से निकलते समय वायरस या संक्रमण से सुरक्षित रहें। अपने कार्यस्थल पर भड़कीले रंग के सिपर का उपयोग करके अपने कार्य में कुछ उत्साह ला सकते है। यह आपको नियमित रूप से शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए प्रेरित करता है।

शोर रहित हेडफोन

शोर रहित हेडफोन का उपयोग करें

वर्क फ्रॉम होम के दिनों में शांति और स्थिरता हमारे काम का एक प्रमुख हिस्सा रहा है, कार्यस्थल का कोलाहल कुछ लोगों को परेशान कर सकती है। अपने लिए अच्छी गुणवत्ता वाले शोर रहित हेडफोन लें, जो आपको ध्यान केंद्रित करने और काम को सुव्यवस्थित करने में मदद करेंगे। यदि आप इसे सावधानीपूर्वक तरीके से करना चाहते हैं, तो एयरपोड्स का चुनाव करें।

मॉइस्चराइजिंग सैनिटाइजर

अपने मॉइस्चराइजिंग सैनिटाइज़र साथ रखें

खुद को सैनिटाइज करते रहें। जब भी हम महामारी के बारे में सोचते हैं, तो हम संक्रमण के डर से इनकार नहीं कर सकते। और जब हमें वापस अपने ऑफिस लौटने का डर सता रहा है तो एकमात्र व्यावहारिक समाधान नजर आता है, वह है एक अच्छा मॉइस्चराइजिंग सैनिटाइजर। यह रोगाणुओं से सुरक्षित रखने के साथ-साथ आपके हाथों की भी देखभाल करता है। जहां हर दिन बाजार में नये प्रोडक्ट आ रहे है, लेकिन हर प्रोडक्ट हमारी त्वचा के लिए संवेदनशील हो जरूरी नहीं। इसलिए एक किफायती सैनिटाइजर चुनें जैसे कि सैवलोन मॉइस्चराइजिंग सैनिटाइजर। यह कीटाणुओं से रक्षा करता है और आपके हाथों की कोमलता बनाए रखता है, वहीं उपयोगकर्ताओं को सैनिटाइजर के प्रत्येक उपयोग में सुरक्षित महसूस कराता है।

माइंडफुलनेस जर्नल्स

जब हम वर्क लाइफ बैलेंस में तेजी से बदलाव महसूस करते हैं, तो अक्सर खुद की देखभाल के लिए समय निकालना मुश्किल हो जाता है। माइंडफुलनेस जर्नल एक ऐसी आवश्यकता है, जो हमें अपने विचारों और चिंताओं पर पकड़ बनाने और हमें कॉफी ब्रेक के दौरान हल्का महसूस करने में मदद करता है। जर्नल लिखकर अपने आप को प्रेरित करें, जो अपने ध्यान को सही दिशा में काम करने के लिए अपील करता हैं और खुद को वापस काम करने के लिए उत्साहित करता हैं।

पढ़े:माइंडफुल स्पेस बनाकर अपना मानसिक स्वास्थ्य बनाएं बेहतर

एरोमेटिक चाय


एरोमेटिक चाय

इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता कि एरोमेटिक चाय का अपना एक आकर्षण है। जिस दिन आप काम के बोझ में दबे होंगे, तब ये हल्की पत्ती की चाय आपको जीवंत महसूस कराएगी। इससे आप सर्दी के दिनों में गर्मी ला सकते है और गर्मी के दिनों में ठंडा पेय बना सकते हैं। व्यस्त कामकाज के बीच एरोमेटिक चाय वास्तव में एक कप में खुशी जैसी है और ताजगी के लिए सही उपाय है।

ABOUT THE AUTHOR

...view details