दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

'वर्क फ्रॉम होम' के लिए ऐसे तैयार करें अपने घर को

वर्क फ्रॉम होम को हम 'न्यू नार्मल' की संज्ञा भी दे रहे हैं, कई लोगो के लिए यह एक ऐसा बेहतर विकल्प है, जिसकी वजह से वह अपने परिवार के साथ समय बिता पा रहे हैं, अब वर्क फ्रॉम होम धीरे-धीरे हमारे ज़िन्दगी का हिस्सा बन गया हैं, लैपटॉप, सिस्टम एंड वर्क डेस्क अब घर का ज़रूरी भाग बन गए हैं। आइये जानते हैं वर्क फ्रॉम होम के लिए कैसे तैयार करें अपने घर को!

By

Published : Aug 14, 2021, 5:14 PM IST

home decor, interior design, WFH, work from home, lifestyle, वॉलपेपर, वर्क फ्रॉम होम
होम डेकॉर

घर को दफ्तर बना दिया हैं अब यह एक ताना नहीं रहा, अब घर ही एक ऑफिस बन गया हैं, अगर वर्किंग कपल हैं तो फिर, जगह की तंगी बहुत महसूस होती हैं, तो कैसे बनाये हम घर को वर्क फ्रॉम होम के काबिल आइये जानते हैं एरियाना डेज़िनेर क्रिएशन्स के सह-संस्थापक अमित गुप्ता से|

रोशनी की कमी ना हो घर में

रोशनी की कमी ना हो घर में

अगर घर में नैसर्गिक रूप से रोशनी आती है तो क्या बात है, लेकिन फ्लैट्स में ये हर कोने में मुमकिन नहीं होता, इसलिए ऐसे परदे ख़रीदे या बनवाये जो घर में रोशनी आने में मददगार साबित हो। अगर घर में नेचुरल लाइट है तो हम ऐसे पर्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं जो ड्यूल फंक्शन वाले हों, मतलब गहरे रंग के पर्दों के साथ झीने (लगभग पारदर्शी) परदे जो बाहर की रोशनी को नियंत्रित कर सकते हैं। झीने के परदे आपका बिजली का बिल कम कर सकते हैं, साथ ही नेचुरल लाइट में काम भी कर सकते हैं। अगर बहुत तेज़ रोशनी हो तो आपक गहरे रंगो के मोटे कपड़े वाले ब्लैक आउट पर्दों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप पर्दों को हलके और गहरे रंगो में मिक्स एंड मैच करके कमरे को एक नया लुक भी दे सकते हैं। परदे का रॉड अगर आप दरवाजे से ऊपर लगते हैं तो आपके कमरें लम्बे-चौड़े लगेंग।

वॉलपेपर से करें कायापलट

वॉलपेपर से करें कायापलट


कमरे की दिवार पर अगर वॉलपेपर की मदद से टेक्सचरड लुक देंगे तो आपकी वर्क स्पेस आपके घर से अलग दिख सकती हैं और इसकी वजह से आपका लुक भी प्रोफेशनल लगता है। यह स्पेस आपको भी घर के काम से अलग करके ऑफिस मूड में ले आती हैं, आपका वर्क फ्रॉम होम ख़तम होते ही आप फिर से अपने घर के वातावरण में वापस आ सकते हैं। अगर आप वॉलपेपर आपके पीछे की दीवार पर लगते हैं, तो वीडियो कॉल्स में आपकी लुक बहुत ही प्रोफेशनल और कूल लगेगी। आप आधुनिक या थोड़ा सा पारम्परिक लुक वाला वॉलपेपर भी लगा सकते हैं। किसी भी रूम में अगर एक वाल सजी-धजी होती हैं तो पुरे रूम का लुक चेंज हो जाता है।

काम के लिए चुनिए सही साथी

वर्कस्टेशन


यहाँ हम किसी व्यक्ति की नहीं बल्कि आपके वर्क एक्सेसरीज की बात कर रहे हैं। आजकल बहुआयामी चीज़े घरों में दिखाई देती हैं जैसे, सोफे कम बेड, या फिर कॉफ़ी या लैपटॉप टेबल, इसी श्रृंखला में आजकल सी-टेबल मार्किट में दिखाई दे रही है। सी-टेबल लाइट वेट होने के साथ एक साथ कई कामों में उपयोग की जा सकती है, जैसे की आप इसे कॉफ़ी टेबल की तरह भी यूज़ कर सकते हैं या फिर लैपटॉप रखने के लिए भी| आप इसे आसानी से घर में कहीं भी उठा कर रख सकते हैं, ये ना ज्यादा जगह घेरती हैं ना ही अड़चन पैदा करती है। अगर स्टडी टेबल्स की बात करें तो वह आजकल बिल्ड इन प्लग्स और फ़ोन होल्डर्स के साथ भी आ रहे हैं। अगर आप के पास जगह की कमी हो तो आप फ्लोटिंग डेस्क भी लगा सकते हैं ये टेबल डीआर के सहारे टिके होते हैं और जब आपका काम खत्म हो जाये तो आप इसे दीवार के साथ फोल्ड कर सकते हैं।

कमरे को बनाये रोचक इन एक्सेसरीज से

कमरे को बनाये रोचक


लिनन आजकल फैशन में हैं, आप लिनन की चादरें और कुशन्स के साथ कमरे को एक नया अंदाज़ दे सकते हैं। रंग बिरंगी या प्लेन चादर को आप अपने टेस्ट के अनुसार छोटे आकर वाली तकियों से सजा सकते हैं, यह आपके व्यक्तिमत्व को भी दर्शाता है और साथ ही ऑफिस के लोगों में आपकी एक अलग पहचान बनता है। रग्स या गलीचे एक नज़र अंदाज़ होने वाली चीज़ हैं लेकिन तब तक जब आप इसका सही तरह से चयन और इस्तेमाल ना करे। अगर आप एक स्टेटमेंट पीस खरीदते हैं तो गलीचे आपके कमरे को चार चाँद लगा सकते हैं। ठण्ड के मौसम में या फिर ऐ.सी. में आप रंगबिरंगी दोहर का भी उपयोग कर सकते हैं। यह गर्मी के साथ आपको आरामदायक एहसास भी देती है। पानी की बोतल, ईयर फ़ोन्स के साथ ही एक बहुत ज़रूरी एक्सेसरी हैं कोस्टर, इससे आपके टेबल पर चाय या कॉफ़ी के निशान नहीं पड़ते। आप खाना माइक्रोवेव सेफ डिशेस में रख सकते हैं जिससे आपका टाइम भी बच जायेगा साथ ही बर्तन भी कम लगेंगे|

घर को व्यवस्थित और सुचारु रखना

घर को व्यवस्थित और सुचारु रखें
माइंडफुल स्पेस से हम अपने घर के अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा को महसूस करते हैं जो हमारे मन मस्तिष्क पर भी सीधा असर करता है। एक शोध के अनुसार यह पता चला है की जब लोग तनावग्रस्त होते हैं, तो अस्त व्यस्त और गन्दा परिसर उनके मूड पर सीधा असर करते हैं, रूम के अंदर की उथल-पुथल उनके अंदर के तनाव को बढ़ा देता हैं और उनकी भावनाओं को आहत करता है। एक अव्यवस्थित जगह का सम्बन्ध सीधा व्याकुल या अशांत मन मस्तिष्क से होता हैं, और जब आप घर से काम कर रहे हैं तो इसका सीधा असर आपकी प्रोडक्टिविटी या काम काज पर होता है। अपने घर में माइंडफुल स्पेस आपको विचारों की स्पष्टता के साथ एक सुचारु दिमाग भी देता है।

रूम हो या बालकनी दर्शाते हैं आपका व्यक्तिमत्व

वर्क फ्रॉम होम में आपके आसपास की जगह आपके बारें में बहुत कुछ कहती है, अगर आपक एक शोरगुल वाली अव्यवस्थित जगह से काम करते हैं तो आपका आपके सहकर्मचारियों के बीच में गलत प्रभाव पड़ सकता है। आपका घर आपको दर्शाता हैं इसलिए यह ज़रूरी हैं की जब आप वर्क फ्रॉम होम करें तो आप अपने वर्क स्पेस को प्रभावशाली और सुन्दर बनाएं, यह आपके करियर के साथ साथ आपके खुद के प्रोडक्टिविटी के लिए भी बहुत ज़रूरी है।

पढ़ें:कैसे करें अपने अलमारी का रखरखाव, इन 5 टिप्स से

ABOUT THE AUTHOR

...view details