दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बंगाल चुनाव : दूसरे चरण के 25 प्रतिशत उम्मीदवार दागी, 15 प्रतिशत करोड़पति

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमा रहे 25 प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. 15 प्रतिशत करोड़पति हैं और पांच प्रतिशत के पास 5 करोड़ रुपये या उससे अधिक की संपत्ति है.

पश्चिम बंगाल विधानसभा
पश्चिम बंगाल विधानसभा

By

Published : Mar 25, 2021, 8:15 PM IST

कोलकाता/नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में अपनी किस्मत आजमा रहे 171 में से 25 प्रतिशत उम्मीदवारों ने बताया है कि उनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. चुनाव अधिकार समूह एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने यह जानकारी दी.

एडीआर ने कहा कि उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता की बात की जाए तो 63 (37 प्रतिशत) प्रत्याशियों ने बताया है कि उन्होंने कक्षा पांच से 12वीं तक की पढ़ाई की है, जबकि 101 (59 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता स्नातक या उससे अधिक बताई है. दो उम्मीदवार डिप्लोमाधारक हैं, चार प्रत्याशी साक्षर हैं और एक उम्मीदवार निरक्षर है.

171 उम्मीदवारों में से 49 उम्मीदवार 25 से 40 वर्ष आयु वर्ग के हैं. 92 उम्मीदवार 41 से 60 वर्ष के बीच हैं.

'वेस्ट बंगाल इलेक्शन वाच' और एडीआर ने इन 171 उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण कर यह जानकारी दी है.

15 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति

171 उम्मीदवारों में से 15 प्रतिशत करोड़पति हैं और पांच प्रतिशत के पास 5 करोड़ रुपये या उससे अधिक की संपत्ति है. पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष जो पश्चिम मिदनापुर के देबरा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के लिए चुनाव लड़ रहे हैं उनते पास 19 करोड़ की संपत्ति है.

पढ़ें- नंदीग्राम : राजनीतिक दलों ने पहचान की राजनीति, औद्योगीकरण के वादों में झोंकी ताकत

दक्षिण 24 जिले के काकद्वीप से भाजपा उम्मीदवार दीपांकर जना 14 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर आते हैं. तीसरे स्थान पर बांकुड़ा जिले के तल्यांगरा निर्वाचन क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार अरूप चक्रवर्ती हैं जिनके पास 4 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details