दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

2024 Lok Sabha Polls: विपक्ष की 26 पार्टियों का NDA के 38 दलों से मुकाबला

अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए राजनीतिक दलों की जोड़-तोड़ शुरू हो गई है. इस बीच आज नई दिल्ली में एनडीए की बैठक बुलाई गई है. वहीं, बेंगलुरु में कांग्रेस की ओर से विपक्षी एकता बैठक बुलाकर समान विचारधारा वाले दलों को जोड़ने की कोशिश की जाएगी.

2024 Lok Sabha Polls Amid changing political equations
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा

By

Published : Jul 18, 2023, 9:15 AM IST

नई दिल्ली:विपक्षी दल भाजपा के रथ का मुकाबला करने के लिए अपने मतभेदों को भुलाकर एकजुट हो रहे हैं. कांग्रेस से दूरी बनाकर रहने वाली आप (AAP) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल भी विपक्षी खेमे में शामिल हो गए. क्षेत्रीय दल जो राज्य स्तर पर प्रतिद्वंद्वी रहे हैं और राष्ट्रीय स्तर पर बिखरे हैं, अब भाजपा या विपक्ष की ओर रूख कर रहे हैं. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने घोषणा की कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के 38 सहयोगी आज राष्ट्रीय राजधानी में होने वाली बैठक में शामिल होंगी.

राष्ट्रीय राजधानी में एनडीए की बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होगी. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के 9 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित की जा रही है. नई दिल्ली में एनडीए की बैठक की पूर्व संध्या पर लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के नेता चिराग पासवान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद गठबंधन में शामिल हो गए. नड्डा ने ट्वीट किया, 'दिल्ली में चिराग पासवान से मुलाकात हुई. उन्होंने माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन में शामिल होने का फैसला किया है. मैं एनडीए परिवार में उनका स्वागत करता हूं.'

मीडिया से बातचीत में बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा ने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में अब 38 पार्टियां हैं. आज एनडीए राष्ट्रीय राजधानी में बैठक करेगा, वहीं आज के दिन ही विपक्षी दल बेंगलुरु में अपना मुख्य सम्मेलन आयोजित करेंगे. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अलावा, एनडीए बैठक में शामिल होने वाली पार्टियों में एआईएडीएमके, शिवसेना (एकनाथ शिंदे ग्रुप), एनपीपी (नेशनल पीपुल्स पार्टी, मेघालय), एनडीपी (नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी), एसकेएम (सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा) के शामिल होने की उम्मीद है.

साथ ही जेजेपी (जननायक जनता पार्टी), एजेएसयू (ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन), आरपीआई (रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया), एमएनएफ (मिजो नेशनल फ्रंट), टीएमसी (तमिल मनीला कांग्रेस), आईपीएफटी (इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा), बीपीपी (बोडो) पीपुल्स पार्टी), पीएमके (पट्टाली मक्कल काची), एमजीपी (महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी), अपना दल, एजीपी (असम गण परिषद), राष्ट्रीय लोक जन शक्ति पार्टी, निषाद पार्टी, यूपीपीपीएल (यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल, असम), एआईआरएनसी (अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस, पुडुचेरी), शिरोमणि अकाली दल ( संयुक्त, दढियाल), जनसेना (पवन कल्याण), एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, अजीत पवार), लोक जन शक्ति पार्टी (रामविलास पासवान), एचएएम (हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा), आरएलएसपी (राष्ट्रीय लोक समता पार्टी), वीआईपी (विकासशील इंसान) पार्टी, मुकेश सहनी) और एसबीएसएपी (सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, ओम प्रकाश राजभर) के भी बैठक में शामिल होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- कर्नाटक में विपक्षी दलों की महाबैठक : बेंगलुरु में डिनर मीटिंग में 'हम एक हैं' का संदेश,खड़गे बोले, 'हम एकजुट हैं भारत के लिए'

विपक्षी दल 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ एक साथ आने की कोशिश कर रहे हैं. विपक्षी दलों ने पिछले महीने पटना में एक बैठक की थी और एकता के अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए दो दिवसीय बैठक के लिए बेंगलुरु में एक साथ आए हैं. संसद का मानसून सत्र शुरू होने से पहले एनडीए और विपक्षी दलों की बैठकें हो रही हैं. कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद ने कहा कि एनडीए की बैठक राष्ट्रीय आपदा गठबंधन होगी. विपक्ष की बैठक पर प्रतिक्रिया देते हुए, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को हराने के उद्देश्य से एकजुट होने की कोशिश कर रहे विपक्षी दलों पर तीखा हमला किया और कहा कि वे भ्रष्ट दलों का जमावड़ा हैं जिनमें दृढ़ संकल्प की कमी है.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details