दिल्ली

delhi

शारदा नहर में आईं 2 डॉल्फिन, वन विभाग और TSA की टीम ने किया रेस्क्यू

By

Published : May 21, 2023, 6:51 AM IST

बाराबंकी के शारदा नहर में 2 डॉल्फिन दिखीं. इस पर लोगों की भीड़ जुट गई. करीब 6 घण्टे के बाद वन विभाग और टीएसए यूनिट ने एक डॉल्फिन को रेस्क्यू कर सुरक्षित सरयू नदी में छोड़ दिया.

शारदा नहर में आईं 2 डॉल्फिन, टीम ने किया रेस्क्यू.Etv Bharat
शारदा नहर में आईं 2 डॉल्फिन, टीम ने किया रेस्क्यू.Etv Bharat

शारदा नहर में आईं 2 डॉल्फिन, टीम ने किया रेस्क्यू.

बाराबंकीःजिले के शारदा नहर में शनिवार को ग्रामीणों ने 2 डॉल्फिन देखी. इसके बाद मौके पर भीड़ जुट गई. सूचना मिलते ही डीएफओ ने वन विभाग के क्षेत्रीय अधिकारियों को निगरानी करने के आदेश दे दिए. इसके अलावा लखनऊ स्थित टीएसए यूनिट (टर्टल सरवाइवल एलायंस) को इन डॉल्फिन के बारे में जानकारी दी गई. मौके पर पहुंची टीम ने तकरीबन 6 घंटे की मशक्कत के बाद एक डॉल्फिन को रेस्क्यू कर निकाल लिया. वहीं रात ज्यादा हो जाने के कारण दूसरी डॉल्फिन को नहीं निकाला जा सका. उसे आज यानी रविवार को रेस्क्यू किया जाएगा. रेस्क्यू की गई एक डॉल्फिन को टीम ने सुरक्षित सरयू नदी में छोड़ दिया.

दरअसल, देवां थाना क्षेत्र के देवां-लखनऊ मार्ग पर स्थित मित्तई गांव की नहर पुलिया और गांधीनगर नहर पुलिया के बीच ग्रामीणों ने नहर में 2 डॉल्फिनो को उछलते देखा. नहर में डॉल्फिन की खबर पूरे क्षेत्र में फैल गई. देखने के लिए मौके पर ग्रामीणों की खासी भीड़ जमा हो गई. सूचना पर डीएफओ रुस्तम परवेज ने तुरंत देवां रेंज के वन क्षेत्राधिकारी मयंक सिंह, वन दरोगा मनोज यादव और प्रशांत सिंह को इन डॉल्फिन की निगरानी के आदेश दिए. इसके साथ ही उन्होंने टीएसए लखनऊ को भी ये सूचना दी. डॉल्फिन का रेस्क्यू करने के लिए कहा.

इसके बाद डीएफओ ने एक टीम गठित की. लखनऊ से टीएसए टीम के एक्सपर्ट डॉ. शैलेन्द्र सिंह और अरुणिमा सिंह के साथ टीम को मौके पर भेजा. टीम ने करीब 6 घण्टे की कड़ी मशक्कत के बाद एक डॉल्फिन का रेस्क्यू कर लिया गया. जबकि रात हो जाने के चलते दूसरी डॉल्फिन के रेस्क्यू में दिक्कत होने लगी. इसके चलते उन्होंने रेस्क्यू रोक दिया गया. डीएफओ ने बताया कि दूसरी डॉल्फिन को रविवार को रेस्क्यू किया जाएगा. रेस्क्यू के दौरान डीएफओ रुस्तम परवेज और डॉ. एनके सिंह लगातार मॉनिटरिंग करते रहे. डीएफओ ने बताया कि रेस्क्यू की गई डॉल्फिन को सरयू नदी में छोड़ दिया गया है.

ये भी पढ़ेंःसोनभद्र में तालाब में डूबने से दो बच्चों की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details