दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

तेलंगाना के बीजेपी विधायक राजा सिंह का विवादों से नाता, 18 साल 101 केस दर्ज

तेलंगाना के बीजेपी विधायक राजा सिंह का विवादों से रहा नाता रहा है. उनके खिलाफ पिछले 18 वर्षों में 101 केस दर्ज किये गये.

By

Published : Aug 26, 2022, 1:00 PM IST

Updated : Aug 26, 2022, 2:17 PM IST

18 years 101 cases Raja Singh is an address for disputes
तेलंगाना के बीजेपी विधायक राजा सिंह का विवादों से रहा नाता, 18 साल 101 दर्ज

हैदराबाद: तेलंगाना की राजनीति में राजासिंह एक जाना-पहचाना नाम है. उन्होंने एक नगरसेवक के रूप में शुरुआत की और भाजपा विधायक दल के नेता बने और शुरू से ही विवादों का केंद्र बने रहे. इसका प्रमाण इस बात से है कि पिछले 18 वर्षों में उनके खिलाफ कुल 101 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें धार्मिक घृणा के 18 मामले शामिल हैं. उनके खिलाफ 43 आपराधिक मामले थे जब उन्होंने 2018 के चुनावों में गोशामहल निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के लिए चुनाव लड़ा था. इनमें से कई मामले हाल ही में खारिज किए गए हैं.

राजा सिंह के राजनीतिक करियर की शुरुआत तेलुगु देशम पार्टी से हुई थी. उन्होंने मंगलहट डिवीजन से टीडीपी पार्षद के रूप में 2009 जीएचएमसी चुनाव जीता. 2014 के आम चुनावों में, उन्होंने गोशामहल से भाजपा के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा. राजा सिंह एकमात्र विधायक हैं जो पिछले चुनावों में भाजपा की ओर से राज्य में जीते थे.

श्री राम शोभायात्रा से प्रसिद्ध हुए राजा सिंह:नगरसेवक रहते हुए राजासिंह धार्मिक गतिविधियों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर युवाओं का दिल जीतने में सफल रहे. 2010 से वे हर साल श्री राम शोभायात्रा का आयोजन करते आ रहे हैं. जैसे-जैसे यह यात्रा शहर के अन्य हिस्सों में फैली, उसने एक वर्ग में प्रमुखता प्राप्त की. विधायक चुने जाने के बाद गंगाबावली, ऊपरी धूलपेट में 150 फीट ऊंची पहाड़ी पर अंजनेस्वामी की 51 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित की गई और इसका नाम आकाशपुरी हनुमान मंदिर रखा गया. गोशालाओं की भी स्थापना की गई. उनके खिलाफ गायों की आवाजाही में बाधा डालने का मामला दर्ज किया गया है.

राजसिंह का परिवार मूल रूप से कारवां अमलापुर में रहता था. जैसा कि खुफिया एजेंसियों ने चेतावनी दी थी कि वहां उनकी जान को खतरा है, निवास को मंगलहाट में स्थानांतरित कर दिया गया था. पहले वे ऊपरी धूलपेट के दिलावरगंज में किराए के मकान में रहते थे. कुछ साल पहले उन्होंने धूलपेटी में जॉली हनुमान मंदिर के पास आरामघर कॉलोनी में अपना घर बनाया था.

Last Updated : Aug 26, 2022, 2:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details