दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 23, 2023, 5:28 PM IST

ETV Bharat / bharat

उत्तराखंड: पिंडारी ग्लेशियर में फंसे सभी विदेशी ट्रेकर्स सकुशल कपकोट पहुंचे

पिंडारी ग्लेशियर में 13 विदेशी ट्रेकर्स सकुशल कपकोट पहुंच गये हैं. कपकोट में एसडीएम मोनिका ने विदेशी ट्रेकर्स और भारतीय गाइड का हालचाल जाना. जिसके बाद सभी को रानीखेत की ओर रवाना किया गया.

Etv Bharat
पिंडारी ग्लेशियर में फंसे सभी विदेशी ट्रेकर्स सकुशल कपकोट पहुंचे

पिंडारी ग्लेशियर में फंसे सभी विदेशी ट्रेकर्स सकुशल कपकोट पहुंचे

बागेश्वर(उत्तराखंड): पिंडारी ग्लेशियर में भारी बर्फबारी के बीच फंसे 13 विदेशी ट्रेकर्स और एक भारतीय गाइड सकुशल वापस लौट आए हैं. पिंडारी से दल कल द्वाली पहुंचा. जहां उन्हें रेस्ट हाउस में आराम करवाया गया. उसके बाद आज दल खाती पहुंचा. जहां से गाड़ियों के माध्यम से उन्हें कपकोट लाया गया. यहां एसडीएम मोनिका ने विदेशी ट्रेकर्स और एक भारतीय गाइड से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना. जिसके बाद ये सभी लोग रानीखेत के लिए रवाना हो गए.

बतां दें दो दिन पहले बागेश्वर जिले के कपकोट तहसील के पिंडारी ग्लेशियर में हो रही बर्फबारी में विदेशी ट्रेकर्स दल के सामान दबने की सूचना मिली थी. तब सभी ट्रेकर्स और एक भारतीय गाइड की सुरक्षित होने की भी सूचना मिली. सूचना पर तहसील प्रशासन अलर्ट हुआ. राहत सामग्री लेकर टीम को मौके के लिए रवाना किया गया. जिसके बाद सभी को सकुशल रेस्क्यू किया गया.

पढ़ें-पिंडारी ग्लेशियर ट्रेक पर बढ़ी पर्यटकों की आमद, 18 सदस्यीय दल रवाना

अप्रैल महीने की शुरुआत में 13 सदस्यीय ट्रेकर्स दल एक भारतीय गाइड के साथ पिंडारी ग्लेशियर गया था. तीन अप्रैल को वन विभाग की अंतिम चेक पोस्ट जैंकुनी में पंजीकरण कराकर दल पिंडारी की ओर रवाना हुआ. एसडीएम मोनिका ने बताया दल का पिंडारी ग्लेशियर के शीर्ष में ट्रेल पास दर्रे को पार करते हुए मुनस्यारी जाने का था. जिसे काफी कठिन बताया जाता है. ग्लेशियर में भारी बर्फबारी होने से एवलॉच में दल का राशन समेत अन्य जरूरी सामान दबने की जानकारी मिली. जिसको देखते हुए त्वरित रूप से ट्रेकर्स की जानकारी चाही. उनके पिंडारी में बाबाजी की कुटिया के पास सुरक्षित होने की जानकारी सामने आई. जिसके बाद एसडीआरएफ के पांच जवान, राजस्व, स्वास्थ्य, पुलिस और वन विभाग की संयुक्त टीम राहत सामग्री लेकर ग्लेशियर की ओर भेजा गया.

पढ़ें-पिंडारी ग्लेशियर में फंसे 13 विदेशी ट्रेकर और भारतीय गाइड का सफल रेस्क्यू

ABOUT THE AUTHOR

...view details