दिल्ली

delhi

Rescue Operation in Himachal: बर्फबारी के बीच 10 किमी लंबा जाम, 16 घंटे चला रेस्क्यू ऑपरेशन, 250 लोगों को सुरक्षित निकाला गया

By

Published : May 27, 2023, 4:09 PM IST

Updated : May 27, 2023, 7:25 PM IST

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले में बर्फबारी और कड़ाके की ठंड के बीच बारालाचा में 10 किमी लंबा जाम लग गया. जिसमें कई 250 लोग फंस गए. सूचना पर जिला प्रशासन पुलिस और राहत बचाव दल ने करीब 16 घंटे तक रेस्क्यू अभियान चलाया. जिसकी वजह से सभी पर्यटकों और यात्रियों को जाम से सुरक्षित निकाला गया. पढ़िए पूरी खबर...

Rescue In Snowfall
250 लोगों को सुरक्षित निकाला गया

बर्फबारी के बीच 10 किमी लंबा जाम

लाहौल स्पीति/कुल्लू: हिमाचल प्रदेश के जिला लाहौल स्पीति के बारालाचा में करीब 250 पर्यटक और यात्री 10 किमी लंबी ट्रैफिक जाम में फंस गए थे, जिन्हें निकालने के लिए बारालाचा पुलिस और बीआरओ टीम ने रेस्क्यू अभियान चलाया. करीब 16 घंटे के कड़ी मशक्कत के बाद सभी 250 लोगों को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया गया है. साथ ही अधिकतर गाड़ियों को वहां से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है. हालांकि, अभी भी कुछ गाड़ियां बारालाचा पास पर फंसी हुई हैं, जिन्हें भारी बर्फबारी और ठंडे तापमान के कारण रात के दौरान निकाला नहीं जा सका है.

बर्फबारी के बीच 10 किमी लंबा जाम

लाहोल स्पीति पुलिस से मिली जानकारी अनुसार बारालाचा की तरफ से आने वाले पर्यटक वाहन से बारालाचा के पास करीब 10 किमी लंबा ट्रैफिक जाम की सूचना दारचा पुलिस चौकी को मिली थी. सूचना पर बचाव दल बारालाचा की ओर रवाना हुआ. वही, जिंग-जिंग बार में बीआरओ के मेजर रविशंकर भी अपनी टीम के साथ इस अभियान में शामिल रहे. जहां लगभग 80 से 90 LMV, 30 से 40 बाइकर्स और 300 से 400 HMV ट्रैफिक जाम फंसे हुए थे.

इस बीच लाहौल होटलियर एसोसियन , ईको टूरिजम सोसायिटी और माउंटेन जर्नीज़, जिस्पा का‌ बचाव दल भी मौके पर पहुंचा. दो अन्य पुलिस बचाव दल भी केलांग से बारालाचा पहुंचे. जिला पुलिस के जवान, BRO कर्मचारियों और लाहौल होटलियर एसोसियन और बचाव दल ने संयुक्त रूप से लोगों को बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू अभियान चलाया. इस दौरान राहत बचाव दल ने छोटी गाड़ियों को बारालाचा से निकाल कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया.

16 घंटे चला रेस्क्यू ऑपरेशन

रेस्क्यू अभियान के दौरा वाहनों में फंसे करीब 130 मरीजों का सुरक्षित बाहर निकाला गया और उनकों आवश्यक दवाएं दी गई. साथ ही टीम ने सभी 250 लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया है. राहत की हात है कि इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. भारी बर्फबारी के बावजूद लाहौल स्पीति पुलिस के अधिकारियों, बीआरओ के कर्मयोगियों और लाहौल होटलियर एसोसियन , ईको टूरिजम सोसायिटी व माउंटेन जर्नीज़, जिस्पा की बचाव टीम ने अपनी जान की परवाह किए बिना लोगों की सहायता की. अभी भी कुछ गाड़िया बारालाचा के पास फंसी हुई हैं, जिन्हें भारी बर्फबारी और ठंडके कारण रात के दौरान निकाला नहीं जा सका है. जिन्हें अब निकालने का प्रयास किया जा रहा है.

वहीं, जिला पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी ने पर्यटकों से जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर मौसम के मद्देनजर जारी दिशा निर्देशों की पालना करने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा पिछले सप्ताह में इस प्रकार की यह‌ दूसरी घटना है, जिसमें काफी संख्या में पर्यटक खराब मौसम के कारण फंस गए थे. जिला पुलिस पर्यटकों की सुरक्षा के लिए सदैव मुस्तैद है, फिर भी पर्यटकों से जिला प्रशासन और पुलिस द्वारा जारी निर्देशों की पालना करने के लिए निवेदन किया जाता है. ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को होने से रोका जा सके.

250 लोगों को सुरक्षित निकाला गया
ये भी पढ़ें:Rescue In Snowfall: बारालाचा में 250 लोगों का रेस्क्यू, वाहनों में फंसे लोगों को निकालने का प्रयास जारी
Last Updated : May 27, 2023, 7:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details