छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Beating retreat 2023:दिल्ली में बारिश के बीच बीटिंग रिट्रीट में जमे रहे जवान, सेनाओं के बैंड ने बांधा समा

By

Published : Jan 29, 2023, 10:34 PM IST

Updated : Feb 3, 2023, 8:39 PM IST

नई दिल्ली/रायपुर: दिल्ली में भारी बारिश के बीच बीटिंग रिट्रीट समारोह हुआ. इस समारोह के साथ ही गणतंत्र दिवस के आयोजन का विधिवत समापन हो गया. बीटिंग रिट्रीट की खास बात यह रही कि इस समारोह के दौरान भारी बारिश हो रही थी. इस भारी बारिश में भी हमारे देश के जवान डटे रहे. भारतीय सेनाओं के बैंड ने कई उम्दा प्रस्तुतियां दी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई गणमान्य व्यक्ति इस समारोह में उपस्थित थे.  

बारिश में लोगों ने देखा बीटिंग रिट्रीट: उसके अलावा आम जनता भी बारिश में छतरी और रेनकोट पहनकर बीटिंग रिट्रीट का आनंद उठा रही थी. इस समारोह में तीनों सेनाओं के बैंड दस्ते ने अपनी एक से बढ़कर एक प्रस्तुति से लोगों का दिल जीत लिया. इस दौरान साढ़े तीन हजार ड्रोन के जरिए भी कई तरह की कलाओं को दिखाया गया. कार्यक्रम में भारी संख्या में दर्शक पहुंचे हुए थे. एयरफोर्स बैंड के अपराजय अर्जन धुन को भी लोगों ने खूब पसंद किया  

देशभक्ति गीतों की हुई प्रस्तुति: बीटिंग रिट्रीट समारोह में देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति की गई. सेनाओं के बैंड ने एक साथ धुन के जरिए लोगों को मनोरंजन किया. भारतीय सेना के बैंड की तरफ से मॉर्डन और प्राचीन वाद्य यंत्रों का प्रयोग किया गया. इसके अलावा सेना के अलग अलग बैंड ने कई अलग अलग गानों के धुन को पेश किया. जिस पर लोग झूमने को मजबूर हुए. हर कोई इस बीटिंग रिट्रीट समारोह में खुद को उपस्थित पाकर गौरवान्वित महसूस कर रहा था.  

बारिश के शोर के बीच म्यूजिकल प्रस्तुति: बीटिंग रिट्रीट में बारिश के शोर के बीच म्यूजिकल प्रस्तुति का लोगों ने आनंद लिया. लोगों ने विजयचौक पर देश की आन बान शान के प्रतीक सेना के सभी बैंड की प्रस्तुति देखी. हर कोई इस क्षण अपनी आंखों में कैद करने के लिए आतुर था. भारतीय सेनाओं के बैंड की तरफ से देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति ने सभी लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना का संचार कर दिया. 

ये भी पढ़ें: Beating Retreat Ceremony: अटारी बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट में दिखा जवानों का जोश

Last Updated : Feb 3, 2023, 8:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details