छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बिल्डमार्ट में दिनदहाड़े घुसा भालू

By

Published : Apr 26, 2023, 1:20 PM IST

ETV Bharat / videos

Kanker: बिल्डमार्ट में दिनदहाड़े घुसा भालू, कर्मचारी ने भाग कर बचाई जान, घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद

कांकेर: कांकेर की गलियों में भालु देखा जाना अब आम हो गई है. शहर की गलियों में रात को अक्सर भालु दिखाई देते है. ऐसा ही एक वाकया बुधवार को देखने को मिला. कांकेर के चोपड़ा बिल्डमार्ट में दिनदहाड़े भालू घुस आया. जिससे वहां मौजूद कर्मचारियों में हड़कंप मच गया. भालु के आने पर कर्मचारियों को भाग कर अपनी जान बचानी पड़ी. पूरी घटना बिल्डमार्ट में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई है. 

भोजन पानी की तालाश में भटक रहे भालु: कांकेर नगर चारो तरफ से पहाड़ियों और जंगलों से घिरा हुआ है. नगर के आस-पास के जंगलो में भालू की बहुतायत संख्या है. अक्सर भोजन पानी की तालाश में भालू जंगल से नगर की ओर रुख कर जाते है. जंगलो में छोटे-छोटे डबरी जानवरों के लिए बनाए गए हैं, लेकिन वह गर्मी के शुरुवाती दिनों में ही सूखने की कागर में है. फलदार वृक्षों की संख्या भी जंगलों में घट रही है. जिसके चलते भालू नगर की ओर आ जाते है. भालुओं के इस तरह नगर में घूमने से लोगों में दहशत का माहौल रहता है.

जामवंत परियोजना के फेल होने का असर: कांकेर नगर के आस-पास शिवनगर ठेलकाबोड के पहाड़ियों में 2014-2015 में 30 हजार हेक्टेयर भूमि में वन विभाग ने भालू विचरण और रहवास क्षेत्र बनाया था. जिसका नाम जामवंत परियोजना दिया गया था. इस परियोजना के तहत अमरूद, बेर, जामुन जैसे फलदार वृक्ष लगाना था. वन विभाग ने फलदार पौधा तो लगाए, लेकिन कोई भी फल देने लायक नहीं बन पाया. जिसके कारण अब जंगली भालु शहर की ओर रूख कर रहे है. 

ABOUT THE AUTHOR

...view details