छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Jagdalpur News: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में फर्जीवाड़े पर एक्शन, अपात्र किसानों से रिकवरी शुरू

By

Published : Jun 16, 2023, 9:27 AM IST

किसानों को रिकवरी नोटिस

जगदलपुर:बस्तर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में बड़ी लापरवाही सामने आई है. जिले में 7 हजार से ज्यादा अपात्र किसानों ने योजना का लाभ लिया था. जिन्हें केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना के तहत तकरीबन 9 करोड़ रुपए मिले. अब कृषि विभाग अपात्र किसानों की लिस्टिंग कर उन्हें नोटिस थमा रहा है. विभाग सभी अपात्र किसानों से रिकवरी करने की कोशिश में लगा हुआ है. अपात्र किसानों का कहना है कि "नियमों की जानकारी नहीं होने के कारण उन्होंने आवेदन किया था. उनके आवेदन स्वीकृत भी हो गए. केंद्र सरकार ने खातों में राशि भी जारी कर दी. अब संबंधित विभाग नोटिस थमा कर एकमुश्त पैसों की मांग कर रहा है. ये गलत है". 

इस मामले में किसान और कृषि विभाग आमने सामने आ गए हैं. दूसरी तरफ "कृषि विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर लखंदर दीवान ने जानकारी देते हुए बताया कि बस्तर जिले में 68 हजार किसान केंद्र की महत्वकांक्षी योजना के लिए पंजीकृत किए गए हैं. इनमें से 7 हजार 195 किसान अपात्र पाए गए. इन किसानों से 9 करोड़ रुपये वसूले जाने हैं. जिले में 500 आयकर दाताओं ने अपात्र होते हुए भी योजना का फायदा उठाया. इसके अलावा शासकीय सेवक, पेंशनर और लीज में लेकर खेती करने वालों ने भी योजना का फायदा उठा लिया है"

दूसरी तरफ अपात्रों का कहना है कि नियमों की जानकारी नहीं होने के कारण आवेदन किया. साथ ही सत्यापन का काम भी पटवारियों ने किया. बावजूद कृषि और राजस्व विभाग की ओर से अपात्रों को नोटिस जारी कर राशि वापस मांगी जा रही है. अब तक जिले में अपात्र किसानों की तरफ से 5 लाख रुपये लौटाए जा चुके हैं. 

ABOUT THE AUTHOR

...view details