छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

न घर में राशन और न जेब में पैसे, आर्थिक तौर पर परेशान होकर हरदेव ने की जान देने की कोशिश

बेरोजगारी से परेशान युवक ने सीएम हाउस के सामने आत्मदाह की कोशिश की थी. जिसे मौके पर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने बचा लिया था. युवक के इस कदम उठाने के पीछे आर्थिक तंगी की वजह बताई जा रही है.

By

Published : Jun 29, 2020, 8:00 PM IST

Updated : Jun 29, 2020, 9:10 PM IST

self immolation in front of CM House
युवक ने की आत्मदाह की कोशिश

धमतरी:तेलिनसत्ती गांव के रहने वाले हरदेव ने बेरोजगारी और आर्थिक तंगी से परेशान होकर सीएम हाउस के सामने आत्मदाह की कोशिश की. खबरें आईं कि वो मानसिक तौर पर ठीक नहीं है लेकिन परिवार ने इससे साफ इनकार कर दिया. हरदेव की पत्नी ने कहा कि वो मानसिक तौर पर बीमार नहीं पैसों के लिए परेशान था. घर में खाने को दाना नहीं है. परिवार से चावल लाकर रविवार तक गुजारा हुआ है. सोमवार को वो बिना बताए घर से निकल गया फिर आत्मदाह की कोशिश की खबर घर पहुंची.

आर्थिक तंगी से परेशान युवक ने की आत्मदाह की कोशिश

सोमवार को हरदेव सीएम हाउस मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात करने पहुंचा लेकिन उसकी मुलाकात नहीं हो सकी, जिससे परेशान होकर उसने परिसर में ही खुद को आग के हवाले कर दिया. वहां मौजूद सुरक्षा में लगे जवानों ने उन्हें बचा लिया और उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया. हरदेव अपनी पत्नी और बच्चों के साथ बाकी परिवार से अलग रहता है. उसकी दो बेटियां हैं. आधी एकड़ जमीन ही सिर्फ आय का जरिया है. उसकी पत्नी ने बताया कि हरदेव ने हाल ही में धान बेचा था. जिसकी राशि जरूरत की चीजों में खर्च हो गई थी. लेकिन पिछले कुछ दिनों से उन्हें खाने के भी लाले पड़ गए थे. जिसको लेकर वो हमेशा परेशान रहा करता था. हरदेव की पत्नी ने बताया कि उसे किसी भी तरह की मानसिक परेशानी नहीं है. उसने आर्थिक तंगी और बेरोजगारी की वजह से ऐसा कदम उठाया है.

परिवार से उधार लिया था चावल

हरदेव के माता-पिता ने बताया कि घर में खाने को राशन नहीं था तो वो उनके पास से चावल उधार लेकर गया था. बीती रात भी उसने खाना नहीं खाया था और सोमवार सुबह बिना बताए घर से निकल गया. घर में संयुक्त राशन कार्ड है. जिसमें करीब 28 किलो चावल मिलता है. जो महीने भर तक नहीं चल पाता है.

घर में खाने के लिए दाना नहीं, सीएम से नहीं मिल पाया बेरोजगार, आत्मदाह की कोशिश

बीजेपी ने लगाया आरोप

घटना की सूचना मिलने पर धमतरी के तेलिनसत्ती गांव स्थित हरदेव के निवास पर लोगों की भीड़ जमा होने लगी. वहीं राजस्व अमला और अर्जुनी पुलिस की टीम ने भी हरदेव के घर पहुंच कर पूछताछ शुरू कर दी. खबर मिलने के बाद भाजपा नेता भी मौके पर पहुंचे और परिवार का सांत्वना दी. इस दौरान बीजेपी नेता ने आरोप लगाया है कि प्रदेश में लगातार आत्महत्या के मामले बढ़ रहे हैं. साथ ही बेरोजगारी भी बढ़ रही है. लोगों में सहनशक्ति खत्म हो रही है. प्रशासन को सजग रहना चाहिए कि ऐसी स्थिति दोबारा न बने. साथ ही भाजपा नेता ने सरकार और प्रशासन से लोगों को रोजगार देने की मांग की है. नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने भी इसकी जांच की मांग की है.

सीएम हाउस के सामने लगाई थी आग

रायपुर में सीएम हाउस के सामने हरदेव ने आत्मदाह की कोशिश की थी. उसका इलाज जारी है. सीएम ने युवाओं से ऐसे कदम न उठाने की अपील की है. सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि गर्वमेंट सभी के लिए रोजगार की व्यवस्था कर रही है.

Last Updated : Jun 29, 2020, 9:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details