छत्तीसगढ़

chhattisgarh

वन परिक्षेत्र में लकड़ी चोर गिरोह सक्रिय, अंधाधुंध कटाई से मैदान में बदल रहे जंगल

By

Published : Jul 1, 2022, 12:08 PM IST

सूरजपुर जिले के घुई वनपरिक्षेत्र (Ghui forest area of ​​Surajpur district) में लकड़ी चोर गिरोह सक्रिय हो गया है.इस क्षेत्र में ना तो वन विभाग के अधिकारी नजर आते हैं और ना ही कर्मचारी .

Occupation of land of Surajpur Ghui forest area
सूरजपुर वन परिक्षेत्र में लकड़ी चोर गिरोह सक्रिय

सूरजपुर : प्रतापपुर के वन परिक्षेत्र घुई में लकड़ी चोरों के हौंसले बुलंद (Wood thief gang active in Surajpur forest range) हैं. लेकिन वन विभाग के कर्मचारी कुम्भकर्ण की निद्रा में सो रहे हैं. वन परिक्षेत्र के कोडाकू पारा में चोरों द्वारा लगातार पेड़ों की कटाई की जा रही है. पेड़ों की अंधाधुंध कटाई देख ग्रामीण चिंतित हैं. आखिर इतने तादाद में पेड़ों की कटाई हो रही जिसकी सुध लेने वाला कोई नहीं या कहें तो वन विभाग की जानकारी में ही पेड़ों की कटाई की जा रही (Thieves active in Surajpur Ghui forest area) है. साथ ही साथ वन क्षेत्र के शासकीय जमीन में अवैध रूप से मकान निर्माण जोरों पर हैं. यदि इस कृत्य को रोका नहीं जाएगा तो आगे आने वाले दिनों में स्थिति और गंभीर हो जाएगी जिसे रोकना संभव नहीं होगा.

वन कर्मचारियों की लापरवाही :बता दें कि घुई वन परिक्षेत्र जहाँ शासकीय कर्मचारियों और अधिकारियों के नाक के नीचे से चोर सक्रिय (Surajpur Ghui forest range officer inactive) हैं.लेकिन वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी इन चोरों पर नकेल कसने में नाकाम हैं. दिनदहाड़े वनों के अंदर लकड़ी चोर गिरोह पेड़ों की कटाई करते हैं और वन विभाग के सामने से ही चोरी की लकड़ियों को उठाकर ले जा रहे हैं. लेकिन किसी ने अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है.

ये भी पढ़ें -पेड़ों की हो रही अंधाधुंध कटाई, लकड़ी माफिया पर नहीं लग रही लगाम

वन क्षेत्र में कब्जा : एक तरफ से लकड़ी चोरों के कारण जंगल मैदान में तब्दील हो रहे (Occupation of land of Surajpur Ghui forest area) हैं.वहीं वन के अंदर बन रहे मैदान में अतिक्रमण जोरों पर हैं.लोग वन के अंदर मकान बनाकर रह रहे हैं. इन मकानों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है. लेकिन इन्हें रोकने वाला कोई नहीं हैं. इस बारे में जब हमारी टीम ने जिम्मेदारों से बात करनी चाही तो किसी ने भी कैमरे के सामने बोलने से मना कर दिया.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details